HEADLINES


More

आमजन को नशे के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक कर नशे से दूर रहने की दिलाई शपथ

Posted by : pramod goyal on : Sunday 16 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- 16 जून, पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस के थाना/चौकी व अपराध शाखा टीम ने “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त करने वालों के खिलाफ एक विषेश अभियान चलाया गया है। जिसके तहत फरीदाबाद पुलिस की टीमों ने करीब आमजन को नशे के दुष्परिणाम के संबंध में जानकारी देकर जागरुक किया। इसके साथ ही नशे पर प्रहार करने व नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई। 


पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि “नशा मुक्त भारत पखवाडा” के तहत फरीदाबाद पुलिस की टीम थाना भूपानी, धोज, सेक्टर 31, छान्यसा, मेट्रो, क्राइम ब्रांच 30, पुलिस चौकी नवीन नगर व सेक्टर 14 की टीम ने बच्चो, महिलाओं और आमजन के साथ सभा कर उनको नशे के दुष्परिणाम के संबंध में जनकारी देकर, नशे से दूर रहने की शपथ दिलवाई तथा नशा तस्करो पर प्रहार करने के लिए पुलिस कि मदद करने के संबंध में प्रेरित किया। 

पुलिस टीम ने बताया नशे से होने वाली स्वास्थ्य व धन की हानि के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नशे की बुरी लत से हमारे स्वास्थ के साथ साथ धन की हानि होती है। नशे से हजारों लाखों घर बर्वाद हो चुके है। नौजवान बच्चे शौक शौक में नशे की बुरी लत को पाल लेते हैं। बाद में नशे की पूर्ति के लिए क्राइम का सहारा लेते हैं जिसमें नौजवान चोरी, स्नैचिंग, लूट तथा अवैध हथियार के साथ वारदातों को अंजाम देते हैं जिसके कारण उनकी हंसती खेलती जिंदगी बर्बाद हो जाती है। पुलिस टीम ने छात्रों व अध्यापकों के साथ नशा न करने की शपथ ली। नशा स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव डालता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार होता रहता है। नशा की पूर्ती के लिए कई युवा अपराध का रास्ता चुन लेते है तथा चोरी स्नैचिंग, लूट इत्यादि की वारदात को अंजाम दे देते है। हमें नशे से शुरुआत में ही लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपनी स्वास्थ्य व धन के साथ अपने परिवार की खुशियों को बचा सके। 

फरीदाबाद पुलिस कि आमजन से अपील है कि नशा से दूर रहें और आपके आसपास यदि कोई व्यक्ति नशा बेचने का काम करता तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508, पुलिस कंट्रोल रुम नम्बर 9999150000 व डायल 112 पर सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आपके साथ है। 

No comments :

Leave a Reply