HEADLINES


More

गर्मी व लू से बचाव के लिए एहतियात बरतें जिला वासी : उपायुक्त विक्रम सिंह

Posted by : pramod goyal on : Saturday 18 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद ,18 मई। जिला आपदा एवं प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में  गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़े बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता हैगर्मी के मौसम के मद्देनजर खासकर धूप में घूमने वालोंखिलाडिय़ोंबच्चोंबुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों को लू लगने का डर ज्यादा बना रहता है। लू लगने पर उसके इलाज से बेहतर हैहम लू से बचे रहें यानी गर्मी से बचाव इलाज से भी बेहतर है। उन्होंने कहा कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभागहरियाणा द्वारा जनहित में बढ़ती गर्मी के मौसम के मद्देनजर लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई हैजिसकी सभी को पालना करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा बनाए रखनी है।

लू से बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय:-

उपायुक्त विक्रम सिंह ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि वे सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी की पालना करें और गर्मी के मौसम में लू से बचे रहें। लू से बचाव के लिए स्थानीय मौसम संबंधी खबरों के लिए रेडियो सुनेंटीवी देखेंसमाचार पत्र पढ़ेंगर्मी में हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनेंअपना सिर ढककर रखेंकपड़ेहैट अथवा छतरी का उपयोग करेंपर्याप्त मात्रा में पानी पिएं-भले ही प्यास न लगी होओआरएस (ओरल रीहाइड्रेशन सॉल्यूशन)घर में बने पेय जैसे लस्सीतोरानी (चावल का मांड) नींबू पानीछाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें। इसके अलावा बच्चों को वाहनों में छोडक़र न जाएंउन्हें लू लगने का खतरा हो सकता है। नंगे पांव बाहर न जाएं। काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा विश्राम लेंखेत खलिहान में काम कर रहे हैं तो समय-समय पर पेड़ की छाया में आसरा लें।

खाने में यह प्रयोग करें:-

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि गर्मी के मौसम में जंक फूड का सेवन न करें। ताजे फलसलाद तथा घर में बना खाना खाएं। खासतौर से दोपहर 12 बजे से सायं 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाए। यदि बच्चे को चक्कर आएउल्टी घबराहट अथवा तेज सिरदर्द होसीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक को दिखाएं।

बढ़ती गर्मी में वृद्ध एवं कमजोर व्यक्तियों की खास देखभाल करेंतेज गर्मीखासतौर से जब वे अकेले होंतो कम से कम दिन में दो बार उनकी जांच करेंध्यान रहे कि उनके पास फोन होयदि वे गर्मी से बैचेनी महसूस कर रहे हों तो उन्हें ठंडक देने का प्रयास करेंउनके शरीर को गीला रखेंउन्हें नहलाएं अथवा उनकी गर्दन तथा बगलों में गीला तौलिया रखें,उनके शरीर को ठंडक देने के साथ साथ डॉक्टर अथवा एम्बुलेंस को बुलाएंउन्हें अपने पास हमेशा पानी की बोतल रखने के लिए कहें।

पालतू व अन्य जानवरों का लू से ऐसे बचाव करें:-

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि पालतू जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी देंउन्हें घर के भीतर रखेंपीने के पानी के दो बाउल रखें। ताकि एक में पानी खत्म होने पर दूसरे से वे पानी पी सकेंयदि उन्हें घर के भीतर रखा जाना संभव न हो तो उन्हें कही पेड़ो के छायादार स्थान में रखेंजहां वे आराम कर सकें। ध्यान रखें कि जहां उन्हें रखा जाए वहां दिनभर छाया रहेअपने पालतू जानवर का खाना धूप में न रखेंजानवरों को किसी बंद जगह में न रखेंयदि आपके पास पालतू कुत्ता है तो उसे गर्मी में न टहलाएंउन्हें सुबह और शाम को घुमाएं जब मौसम ठंडा होकुत्ते को गर्म सतह (पटरीतारकोल की सडक़गर्म  रेत) पर न टहलाएंकिसी भी स्थिति में जानवर को वाहन में न छोड़ें।


No comments :

Leave a Reply