HEADLINES


More

घर बैठे जान पाएंगे किस बूथ पर कितनी भीड़... चुनाव आयोग ने लॉन्च किया एप

Posted by : pramod goyal on : Friday 24 May 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

  निर्वाचन आयोग मतदाताओं की सुविधा के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। हर मतदाता को मतदान केंद्र तक लाने व मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन प्रयासों के तहत ही बूथ क्यू स्टेटस एप को लांच किया गया है, जो 25 मई को सभी मतदाता इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

मतदाता घर बैठे ही अपने मतदान केंद्र लगे लाइन की संख्या की जानकारी ले सकेंगे। भरी गर्मी में उन्हें लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भीड़ के कम होने पर इसकी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए बूथ क्यू स्टेट एप तैयार कर रहा है, जो चुनाव के दिन सभी लिए खुल जाएगा।

इस मोबाइल एप्लीकेशन से मतदाता अपनी बारी का पता लगा सकेंगे। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। मोबाइल एप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बीएलओ से जुड़ सकता है। बीएलओ हर एक घंटा या आधे घंटे बाद एप में बताएगा।


वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के दौरान समय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

No comments :

Leave a Reply