HEADLINES


More

85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करते हुए दिया मतदान का संदेश

Posted by : pramod goyal on : Friday 17 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद,


।   घर से मतदान का मौका मिला तो 85 प्लस आयुवर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं ने बढ़-चढक़र उत्साहपूर्वक लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेते हुए मतदान किया। होम वोटिंग के लिए निर्धारित पहले दिन 16 मई को फरीदाबाद में 322 में से 306 दिव्यांग व 85 प्लस मतदाताओं ने मत डाले। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने उनका आभार व्यक्त करते हुए युवा मतदाताओं को उनसे प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित किया।


जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में पोलिंग पार्टियों ने होम वोटिंग को सफल बनाते हुए घर-घर जाकर मतदान करवाया। सुपरवाईजर के नेतृत्व में पुलिस सुरक्षा में पोलिंग पार्टियां अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में आवेदक मतदाताओं के आवास पर पहुंची। वयोवृद्घ तथा दिव्यांग मतदाताओं ने खुशी-खुशी अपने मत का प्रयोग किया। एनआईटी में रहने वाले दिव्यांग राधे गोविंद भले ही बोलने-सुनने में असमर्थ थे लेकिन उन्होंने अपने मत से मतदान करने की आवाज बुलंद की है।


95 वर्षीय वयोवृद्घ महिला कौशल्या देवी ने भी खुशी से अपना वोट डाला। इनके साथ में वयोवृद्घ महिलाओं राजकुमारी व निर्मला देवी और रामदेवी ने पूर्ण उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कौशल्या देवी का कहना था कि चलने-फिरने में असमर्थ वृद्घों को घर से ही मतदान करने की बहुत अच्छी पहल की है। नि:संदेह इससे हमारे जैसे वृद्घ भी अपने मत का सरलता से प्रयोग कर पा रहे हैं।


राजकुमारी व निर्मला देवी ने बताया कि उन्हें घर पर रहकर मतदान का अधिकार देकर वयोवृद्घों को भी चुनाव में सक्रिय भागीदारी का अवसर दिया है। इसके लिए वे चुनाव आयोग की आभारी हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। रामदेवी ने भी उनकी बात का आगे बढ़ाते हुए कहा कि लोकतंत्र में वोट के महत्व को गंभीरता से समझते हुए हर मतदाता को मतदान करना चाहिए।


बैलेट वोटिंग के नोडल अधिकारी एवं नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गजेंद्र सिंह ने बताया कि होम वोटिंग के पहले दिन समाचार लिखे जाने तक 306 दिव्यांग व 85 प्लस मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। इसके अंतर्गत बडख़ल विधानसभा क्षेत्र में 124 दिव्यांग व 85 प्लस मतदाताओं में से 122 नेएनआईटी में 10 में से 9, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में 93 में से 85, बल्लबगढ़ में ही वयोवृद्घ मतदाता ने आवेदन किया था जिन्होंने अपने मत का प्रयोग किया तथा तिगांव में 49 में से 46 और पृथला विधानसभा क्षेत्र में 45 में से 43 दिव्यांगों व 85 प्लस आयु के मतदाताओं ने वोट डाले।


इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि होम वोटिंग के लिए फरीदाबाद में करीब 34 टीमों का गठन किया गया था। इन टीमों को विभाजित करके अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में 85 प्लस व दिव्यांग मतदाताओं की वोट डलवाने के लिए प्रेषित किया गया। होम वोटिंग का कार्य सुचारू रूप से संपन्न हुआ। अब जो दिव्यांग व 85 प्लस मतदाता शेष रह गए हैं उन्हें 18 मई को पुन: होम वोटिंग का मौका दिया जाएगा।


जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि 25 मई को मतदान दिवस है। इस दिन हर मतदाता अपना वोट डालने जरूर जाये। कोई भी मतदाता घर के अंदर बैठा न रहे। अपितु अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। उन्होंने कहा कि जब भी अवसर मिले मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। पांच वर्ष में एक बार अवसर मिलता है मतदान काजिसे चूकना नहीं चाहिए।

No comments :

Leave a Reply