HEADLINES


More

लोकसभा चुनाव के चलते दिल्ली तथा यूपी बॉर्डर एरिया से सट्टे इलाकों में संयुक्त रूप से लगाए गए पुलिस नाकों को किया चेक

Posted by : pramod goyal on : Thursday 18 April 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद : पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शराब तस्करी तथा अन्य आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली तथा यूपी बॉर्डर एरिया से सटे इलाकों में लगाए गए पुलिस तथा एक्साइज विभाग के नाकों की चेकिंग की और नाकों पर मौजूद पुलिसकर्मियों तथा आबकारी विभाग के कर्मचारियों को सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए बनाए के संबंध में अहम दिशा निर्देश दिए। 


पुलिस तथा एक्साइज विभाग द्वारा लगाए गए नाकों को किया गया चेक:

चुनाव के चलते शराब तस्करी तथा अन्य अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली तथा यूपी बॉर्डर एरिया से सटे इलाकों में मांगर दिल्ली रोड़ पर डेरा भाटी माइंस पुलिस नाका, गुडगाँव फरीदाबाद टोल नाका,

शूटिंग रेंज, तुगलकाबाद, बदरपुर बोर्डर, जैतपुर, दुर्गा बिल्डर, बसंतपुर इत्यादि पुलिस नाके लगाकर चेकिंग की जा रही है। नाकों पर मौजूद पुलिसकर्मियों तथा आबकारी विभाग के कर्मचारी को निर्देश देते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा कि चुनाव के समय में अवैध शराब तस्करी होने का अंदेशा रहता है जिससे अपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है। चुनाव के समय में पार्टीबाजी की वजह से लड़ाई झगड़ों का भी अंदेशा रहता है इसलिए शांतिपूर्वक चुनाव कराने व कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए अवैध शराब तस्करी सहित अन्य सभी अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाना अति आवश्यक है। इसलिए पुलिस और आबकारी विभाग आपसी तालमेल बनाकर भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार अवैध शराब पर पूर्णतया: पाबंदी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संदिग्ध प्रकार के व्यक्तियों और वाहनों को रोककर उनकी गहनता से चेकिंग करें तथा नशा तस्करों का विशेष निगरानी रखें और उनकी सूचना तुरंत उच्च अधिकारियों को दें ताकि इनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सके।

शराब के गोदाम किए चेक:

चुनाव के चलते शराब तस्करी को रोकने के लिए पुलिस आयुक्त ने शराब के L1 तथा L13 गोदाम की चेकिंग की तथा उनके रिकॉर्ड को चेक किया गया तथा रिकॉर्ड को सही तरीके से मेंटेन करने के निर्देश दिए गए। गोदाम संचालकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि उनके गोदाम से किसी भी प्रकार की शराब तस्करी न हो अन्यथा उनके खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
   
ओवरलोड तथा बिना नंबर प्लेट के ट्रकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई:
                      
पुलिस आयुक्त ने पाली रोड पर सड़क किनारे खड़े ट्रकों की चेकिंग की। ट्रकों की नंबर प्लेट से नंबर मिटा हुआ था और ट्रक ओवरलोड थे। पैसे बचने के लिए ट्रक ओवरलोड होकर चलते हैं जिसकी वजह से सड़क दुर्घटना घटित होने का खतरा बना रहता है। उनके खिलाफ पुलिस, माइनिंग विभाग तथा आरटीए को कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है। वाहनों की पहचान को छुपाने के लिए जानबूझकर उनके नंबर प्लेट से नंबर मिटाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना घटित होने पर इनकी पहचान ना हो सके। ऐसे ट्रक चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर इंपाउंड करने के निर्देश दिए।

No comments :

Leave a Reply