HEADLINES


More

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान की अध्यक्षता में लोक सभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन

Posted by : pramod goyal on : Thursday 29 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 29 फरवरी। जिलाधीश विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18वीं लोकसभा के लिए आदर्श आचार संहिता की घोषणा के तुरंत बाद  अधिकारियों को इसके लिए अपने आप को पूरी तैयारी करना होगा। लोक सभा चुनाव पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से कराना हम सब की जिम्मेदारी बनती है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी अधिकारियों को गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिये हैं।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान आज वीरवार को सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में आयोजित इस संदर्भ में अधिकारियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण में भारत निर्वाचन आयोग की प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण दे रहे थे।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान  ने कहा कि हमें चुनाव के लिए मानसिक रूप से पहले तैयार होना चाहिये। निष्पक्ष चुनाव के लिए हमें बहुत चुनाव की हैंड बुक का अध्ययन करना होगा। इनका अध्ययन अभी से गम्भीरता करना होगा। वहीं पुलिस और प्रशासनिक आपसी तालमेल करके चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी सभी गतिविधियों को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिन अधिकारियों की आगामी लोकसभा आम चुनाव- 2024 में ड्यूटियां लगाई गई हैं। उन अधिकारियों के दायित्व के बेहतर क्रियान्वयन के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है । जिसमें उनकी ड्यूटियों और उनके जिम्मेदारियों बारे उन्हें विस्तार पूर्वक ट्रेनिंग दी गई है।

जिलाधीश विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार आज  ट्रेनिंग कार्यक्रम लोकसभा आम चुनाव- 2024 में जिला फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए लगाए गए नोडल अधिकारीसुपरवाइजर ऑफिसरमजिस्ट्रेट और एमसीएमसी कमेटीमॉनिटरिंग कमेटीचुनाव खर्च सहित जिन जिन अधिकारियों की जहां ड्यूटियां लगी हैउन अधिकारियों ने एक दिवसीय कार्यशाला में भाग  लिया।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि हमें प्लानिंग के तहत कार्य करना है। जिला का पॉलिटिकल प्रोफाइल बना कर कार्य करना है। जिला में कितने बूथ है कितने बूथ  संवेदनशील और  कितने अति संवेदनशील इनकी हमें जानकारी होना जरूरी है। कुल वोटर कितने हैं वॉटर का अनुपात क्या हैइस पर ध्यान देना होगा। पोलिंग स्टेशन पर सुविधाएं क्या-क्या है उन पर ध्यान देने होगा। मूवमेंट प्लान बनाकर उस पर कार्य करना होगा।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान  ने प्रशिक्षण के दौरान पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें यह भी जानना चाहिए कि किसी गांव या शहर  अन्य स्थान पर गत चुनाव में चुनाव का बहिष्कार तो नहीं किया व अगर किया है तो उसके कारण क्या रहे थे। उन्हें चुनाव के दौरान फ्लाइंग स्क्वाडनिगरानी टीम की भूमिका के अलावा किन-किन धाराओं के तहत प्रत्याशी पर किन स्थितियों में मामला दर्ज किया जा सकता है पर भी प्रशिक्षित किया। उन्होंने चुनाव संबंधित हैंड बुक का अध्ययन करने का भी अधिकारियों को सुझाव दिया।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने आज प्रशिक्षणार्थी में सेक्टर आफिसरप्रैजाइडिंग अधिकारी की चुनाव में क्या भूमिका होती है,पोलिग पार्टीरैंडमाइजेशनपीडब्ल्यूडी वोटर क्या होता है इसकी क्या विशेषता होती हैटेंडर वोट क्या होता हैरिफयूज वोट क्या होता है। उन्होंने अधिकारियों को पिंक बूथमॉड्रन बुथ के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एस्टेट आफिसर्स सिद्धार्थ दहियाडिप्टी सीईओ श्री परमेन्दर सिंहचुनाव तहसीलदार सहित अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी प्रशिक्षण शिविर में मौजूद रहे।


No comments :

Leave a Reply