HEADLINES


More

युवाओं द्वारा युवाओं के लिए युवा संसद का आयोजन

Posted by : pramod goyal on : Thursday 29 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद:29 फरवरी। नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) एवं जज्बा फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में वीरवार को जिला स्तरीय आस- पड़ोस युवा संसद 2024 का आयोजन डी. ए. वी. शताब्दी महाविद्यालय एन. आई. टी. 3 के सभागार में सभी अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। इस कार्यक्रम का विषय विकसित भारत 2047 रहा। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में बड़खल विधानसभा की विधायिका श्रीमती सीमा त्रिखा मौजूद रही।

प्रथम तकनीकी सत्र में ज़िला युवा अधिकारी प्रियंका मालिक ने युवाओं को My Bharat Portal रजिस्ट्रेशन एण्ड ब्रीफिंग से संबंधित जानकारी दी। ओर युवाओं से इस पोर्टल से जुड़ने व उनके पंजीकरण करने व अन्य युवाओं के पंजीकरण करने की बात रखी। इसी के साथ साथ उन्होंने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं में नेतृत्व के गुणों का विकास करना है ताकि वो अपनी पूरी क्षमता का एहसास कर सकें तथा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में योगदान कर सकें। इसका उद्देश्य युवाओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और उन्हें विकास प्रक्रिया में सबसे आगे लाने के लिए प्रेरित करना और राष्ट्रीय निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग करना है। इस वर्ष आस-पड़ोस युवा संसद का आयोजन विकसित भारत में युवाओं की भूमिका को ध्यान में रखते हुए नेहरू युवा केंद्र संगठन के द्वारा पूरे भारतवर्ष में किए जा रहे हैं।

मुख्यातिथि के रूप आई बड़खल विधानसभा की विधायिका श्रीमती सीमा त्रिखा ने युवाओं के बीच विधानसभा की कार्यप्रणाली का अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने स्वयं की कार्यशैली के बारे में अवगत कराते हुए पक्ष-विपक्ष को कैसे संसद की गरिमा को बनाये रखना हैउसपर प्रकाश डाला। इसके बाद प्रतिभागियों का पुरस्कार वितरण कर उत्साहवर्धन किया ।

अंत मे जज्बा फाउंडेशन के चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया कि आज के इस सत्र में युवाओं के साथ प्रभा सोलंकी जी के द्वारा महिला सशक्तिकरण के बारे चर्चा की गई वही इसी के साथ साथ प्रवेश मालिक के द्वारा विकसित भारत 2047 पे चर्चा की गई। कार्यक्रम के दौरान मॉक पार्लिमेंट का भी आयोजन किया गया जिसमें युवाओं के द्वारा प्रदूषण के मुद्दे पर एक दूसरे को संसद की कार्यवाही में घेरने का कार्य किया।कार्यक्रम को सफल बनाने में डी. ए. वी. शताब्दी महाविद्यालय राजनीति विज्ञान विभाग व केशब गौरनेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक दीपक शर्मागौरव गुप्ताहिमांशु भट्टराहुल वर्माकृपन आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।


No comments :

Leave a Reply