HEADLINES


More

कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा, रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जा रहा है पुनर्विकास

Posted by : pramod goyal on : Monday 26 February 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 26 फरवरी। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास लिए परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसी कड़ी में बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया गया। जिसके लिए लगभग 33 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने शिरकत की। जहां उन्होंने रेलवे स्टेशन पुनर्निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना कार्यक्रम के तहत फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में आज 767.33 करोड़ रुपये की धनराशि की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है।

भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी अमृतकाल भारत  योजना के तहत 262 करोड़ रुपये की लागत से फरीदाबाद स्टेशन का एयरपोर्ट की तर्ज पुनर्विकास का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि आज रेलवे स्टशनों पुनर्विकास कार्यों की कुल लागत 129.22 करोड़ रुपये की धनराशि से बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन में विकास कार्य 48.95 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। वहीं  फरीदाबाद न्यू टाउन रेलवे स्टेशन में पुनर्विकास कार्य 34.88 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। पलवल रेलवे स्टेशन में पुनर्विकास कार्य 45.39 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में  रेलवे ओवरब्रिज पर कुल लागत 376.11 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। इनमें दिल्ली-पलवल रेल खंड पर 579 ए सराय फाटक फरीदाबाद के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 69.06 करोड़ रुपये से किया जायेगा। दिल्ली-पलवल रेल खंड पर 576 वाईएमसीए/ YMCA से मुजेसर सड़क पर फाटक के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 51.38 करोड़ रुपये से किया जायेगा। नई दिल्ली- पलवल खंड पर 571 सीकरी से प्याला सड़क पर फाटक के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 35.67 करोड रुपये से किया जायेगा। नई दिल्ली-पलवल रेल खंड पर 568 बघोला से जनोली से सड़क पर फाटक के स्थान पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण 36.34 करोड रुपये से किया जायेगा । वहीं  मथुरा-पलवल रेल खंड पर 556 एA, बनचारी से डकोरा सड़क पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण 43.90 करोड़ रुपये से किया जायेगा। मथुरा-पलवल रेल खंड पर 560, औरंगाबाद से दिघोट सड़क पर के बीच रोड ओवरब्रिज का निर्माण 43.10 करोड़ रुपये से किया जायेगा। मथुरा-पलवल रेल खंड पर 561, बामनीखेड़ा से हसनपुर सड़क पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 48.88 करोड़ से तैयार किया जा चुका है। जिसको आज जनता को समर्पित किया जा रहा है। आगरा-पलवल रेल खंड पर 564, पलवल से रसूलपुर सड़क पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 47.78 करोड़ से तैयार किया जा चुका है। जिसको आज जनता को समर्पित किया जा रहा है।

रोड ओवर ब्रिज कुल लागत 206 से 216 करोड़ रुपये की धनराशि नेशनल हाईवे पर खर्च की जा रही है।  इनमें मुख्य रूप से नेशनल हाईवे -19 पर बल्लभगढ़ में मंडी से जेसीबी तक लगभग 100 करोड़ की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा। जिसका हरियाणा विधान सभा के सेशन के तुरंत बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। नेशनल हाईवे -19 पर मित्रोल गाँव में व्हीकल अंडरपास का निर्माण लगभग 55-60 करोड़ रुपये से किया जायेगा जिसका शुभारंभ आज किया जा रहा है। नेशनल हाईवे -19 पर मुडकटी गाँव में व्हीकल अंडरपास का निर्माण लगभग 30-35 करोड़ रुपये से निर्माण किया जाएगा जिसका शुभारंभ आज किया जा रहा है। नेशनल हाईवे -19 पर बघौला में लगभग 21 करोड़ की लागत से रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है।

कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि अमृत स्टेशन योजना के तहत दिल्ली के तिलक ब्रिज स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है। शहरों के बढ़ते आकार और महत्व व यात्री क्षमता को देखते हुए रेलवे द्वारा यहाँ यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अनेक कार्य किये जा रहे हैं। स्टेशनों पर सुगम रेल सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए भविष्यगामी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की तैयारी की गई है। इसी क्रम में रेलवे स्टेशनों को आगामी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर "अमृत स्टेशन" के तहत विकसित किया जा रहा हैजिसमें आधुनिकता और विरासत का समावेश किया जाएगा। स्टेशन की बिल्डिंग को बेहतर बनाया जाएगाजिसमें विभिन्न तरह की यात्री सुविधाएं विकसित की जायेंगी। उन्होंने कहा कि  रेलवे का ध्येय है कि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाओं के माध्यम से विशेष अनुभूति मिल सके।

ये है स्टेशनों के पुनर्विकास से संबंधित प्रमुख तथ्य:-

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि लैंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकासअलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार टू-व्हीलर,फोर-व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधाएं प्रदान करना है। वहीं रेलवे स्टेशन को यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माणप्लेटफॉर्म पर कोच की सही स्थिति जानने के लिए कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधानएक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने के लिए 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज का प्रावधान उन्नत व बेहतर वेटिंग रूम की सुविधा शामिल है। स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा नए प्लेटफॉर्म शेल्टर का प्रावधान दिव्यांगजन की सुविधा के लिए  टॉयलेट्स और वाटर बूथ की सुविधा बेहतर साइनेज की सुविधाएंहोर्डिंग्स एवं स्मारकीय झंडे का प्रावधान सहित स्टेशन पर उन्नत व बेहतर फर्नीचर की व्यवस्था,स्टेशनों का पुनर्विकास भारतीय रेलवे पर 1300 स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए चिन्हित कर उन स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध करवाने की योजना तैयार की गई।

उन्होंने कहा कि  माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 508 स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य का शिलान्यास अगस्त 2023 में किया गया। स्टेशन पुनर्विकास का कार्य बहुत ही जटिलता से भरा हुआ है।  क्योंकि इस दौरान रेल संचालन को नियमित रखकर स्टेशन पर निर्माण कार्य को भी सुचारू रखना होता है। निर्माण कार्य के दौरान सिगनल प्रणालीविद्युत प्रणालीपरिचालन प्रणाली सहित अनेक कार्यप्रणाली के सुचारू कार्य को सुनिश्चित रखा जाता है।


No comments :

Leave a Reply