HEADLINES


More

गाँव अनखीर एवं अनंगपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रमों का आयोजन हुआ

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 16 January 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 15 जनवरी – विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ को आज सोमवार फरीदाबाद के गाँव अनखीर एवं अनंगपुर पहुँचने पर ग्रामवासियों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। स्वागत कार्यक्रम की अध्यक्षता अनंगपुर गाँव के सरपंच ने की। ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए सरपंच महोदय ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आमजन तक सरकार की नीतियों का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैंताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित ना रहने पाए और उसे मौके पर ही लाभ प्रदान किया जा सके।

उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे कार्यक्रम के दौरान उपलब्ध स्टालों पर योजनाओं की जानकारी अवश्य लेंसाथ ही अपने परिवारजनोंपड़ोसियों और मित्रगण को सूचित करें। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी बनती है। उन्होंने कहा कि सरल हरियाणा पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजनाआयुष्मान भारत योजनाप्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की जानकारी सांझा करते हुए कहा कि इस तरह की योजनाएं विपत्ति में व्यक्ति का बड़ा सहारा बनती हैं। कोई भी व्यक्ति मात्र 20 रुपए का भुगतान के साथ दो लाख रुपए का बीमा करवा सकते हैंसाथ केवल 436 रुपए जमा करवाते हुए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अंत्योदय परिवारों को पांच लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार गरीबों और वंचितों के विकास के लिए प्रयत्नशील है। मुख्यमंत्री ने अंत्योदय’ जैसी योजनाएं लागू कर हरियाणा प्रदेश के उन गरीब लोगों का कल्याण एवं उत्थान किया है जो समाज की स्ट्रीम लाइन से टूटे हुए व कटे हुए हैं। सरकार योजनाओं के सरलीकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबीएनीमिया आदि की जांचनिरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविरआयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविरयोगाभ्यासक्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्कप्रश्रोतरी प्रतियोगिता हुईमेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गईस्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गयायात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालनमेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉलबैंकिंग सेवाओं के लिए स्टालऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।


No comments :

Leave a Reply