HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में आयोजित फिल्म महोत्सव में 30 से अधिक फिल्मों का प्रदर्शन होगा

Posted by : pramod goyal on : Thursday 14 December 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 14 दिसंबर - जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के सहयोग से आयोजित पांच दिवसीय इंडोगमा फिल्म फेस्टिवल में मीडिया, फिल्म और शिक्षाविदों की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल सम्मिलित हो रही हैं। कंप्यूटर एप्लीकेशन और संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभागों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित फिल्म महोत्सव का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने किया। फेस्टिवल के दूसरे दिन छह फिल्में दिखाई गईं जिनमें अगस्त्य, यूहीं खमाखा, दिलीप, द डार्क चैप्टर, फांस 47 और बाल नरेन शामिल रहीं।


फिल्म महोत्सव में विभिन्न श्रेणियों में 160 फिल्मों के नामांकन प्राप्त हुए, जिनमें से 80 फिल्मों का चयन फिल्म फेस्टिवल के लिए किया गया है, और पांच दिवसीय महोत्सव में 30 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी और विभिन्न श्रेणियों में 60 पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। आयोजकों के अनुसार फिल्म महोत्सव में नामांकन विदेशों से भी प्राप्त हुए हैं, जो 22 देशों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के एनीमेशन और मल्टीमीडिया की छात्रा आंचल द्वारा निर्देशित एनिमेटेड लघु फिल्म ‘कर्म भूमि कुरूक्षेत्र’ और खुशी ढींगरा द्वारा निर्देशित ‘कॉलेज डायरीज’ को भी महोत्सव में स्क्रीनिंग के लिए चुना गया है।
उद्घाटन सत्र के दौरान बोलते हुए, कुलपति प्रोफेसर ने अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय के संबंधित विभागों द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि सिनेमा हमेशा से एक सशक्त माध्यम रहा है, न केवल मनोरंजन के लिए बल्कि समाज को प्रतिबिंबित करने और प्रभावित करने का भी। यह जनमत को आकार दे सकता है और यहां तक कि सामाजिक परिवर्तन भी ला सकता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के कायाकल्प और विविधताओं के बीच संस्कृति की बुनियादी एकता की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए सिनेमा का उपयोग एक माध्यम के रूप में किया जाना चाहिए। महोत्सव का मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध जादूगर सीपी यादव का जादू शो रहा, जिन्होंने मंत्रमुग्ध कर देने वाले करतब दिखाए और सभी को आश्चर्य-चकित किया।
कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मंजीत सिंह ने फिल्म महोत्सव की सफलता के लिए आयोजन टीम को शुभकामनाएं दी और सभी का आभार व्यक्त किया। मंच की मेजबानी एनिमेशन और मल्टीमीडिया की छात्रा रिया सोरोत, पांचजन्य बत्रा और अनीशा अरोड़ा ने की। महोत्सव के आयोजन में डॉ. पवन सिंह मलिक, अर्को डे, आदित्य कुमार, राजीव रंजन, चंदन मेहता और रवि के रामधन सहित आयोजक समिति के सदस्यों की अहम भूमिका रही। 

No comments :

Leave a Reply