HEADLINES


More

फरीदाबाद पुलिस ने वर्ष 2023 में एनडीपीएस एक्ट, अवैध हथियार,अवैध शराब और जुआ सहित 4285 मुकदमे दर्ज कर 5125 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर भेजा सलाखों के पीछे।

Posted by : pramod goyal on : Sunday 31 December 2023 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद:- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के निर्देश पर क्राईम डिटेक्शन के मामले में फरीदाबाद पुलिस ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। नशा तस्करी, अवैध हथियार, जुआ, अवैध शराब इत्यादि के कारोबारियों पर शिकंजा कसा गया जिसके चलते अपराधिक गतिविधियो पर अंकुश लगाने में सफलता मिली जिसकी वजह से इस वर्ष लूट, डकैती, घरों में चोरी इत्यादि के मामलो में कमी आई है। सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक थाना में ग्रामप्रहरी व वॉर्ड प्रहरी नियुक्त किए गए, ग्रामप्रहरियों के द्वारा अपराधिक गतिविधियों (एनडीपीएस एक्ट, अवैध हथियार,अवैध शराब और जुआ) व अन्य अपराधिक गतिविधियो में शामिल आरोपियो का डाटा एकत्रित किया गया है। जिससे वर्तमान में अपराध पर अंकुश लगाने में कामयाबी मिली है। जुआ खेलने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया जाता है ताकि समाज सट्टे के चंगुल में आने से बच सके। वही नशा समाज को खोखला कर देता है इसलिए पुलिस लगातार प्रयास करती है कि नशा तस्करी करने वाले आरोपियों की धर-पकड़ की जाए ताकि समाज को इस बुराई से बचाया जा सके। 


पुलिस आयुक्त श्री राकेश कुमार आर्य के निर्देश पर फरीदाबाद पुलिस आपराधिक वारदातों में शामिल आरोपियों की धरपकड़ करने के लिए लगातार प्रयासरत है। अपराधी चाहे कितनी भी कोशिश करे परन्तु कानून के शिकंजे से बच नहीं सकते। नशा तस्करों पर नकेल कसने के लिए फरीदाबाद पुलिस नशा तस्करी करके अवैध रुप में अर्जित की गई संपत्ति को ध्वस्त करके उनके हौसले पस्त कर चुकी है और नशा तस्करों के खिलाफ फरीदाबाद पुलिस की यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। करप्शन के मामले में जीरो टॉलरेंस की थीम पर कार्य करेगे। जीरो टॉलरेंस फॉर करप्शन नीति में फरीदाबाद पुलिस आयुक्त कार्यालय सहित तीनों जनों में फीडबैक सेल स्थापित किया है। जिसमे शिकायतकर्ता से इसकी शिकायत के बारे में अपडेट लिया जाता है और इस बारे में कहीं कुछ ऐसी शिकायत मिलती है तो उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।


*क्राइम डिटेक्शन*- नशा तस्करी- 

क्राइम डिटेक्शन के मामले में वर्ष 2023 मे फरीदाबाद पुलिस ने किया बेहतरीन प्रदर्शन, नशा तस्करों के खिलाफ किया जमकर प्रहार किया गया है जिसमें 354 मुकदमें दर्ज कर 455 आरोपियो को गिरफ्तार कर 566 किलो गांजा,2 किलो चरस, 1 किलो स्मैक, 1254 कैप्सूल और 502 नशे के इंजेक्शन बरामद किए गए है। 

पिट पीआईटी (प्रिवेंशन ऑफ इलिसिट ट्रैफकिंग) एनडीपीएस एक्ट 1988 के तहत बिना एफआईआर दर्ज करे आरोपियो को जेल भेजने का प्रावधान है। जिसके अंतर्गत जनहित में कार्रवाई करते हुए लगातार नशा तस्करी में शामिल 6 आरोपियो को बिना मुकदमा दर्ज करे, भेजा जेल,  

नशा तस्करी में शामिल 4 आरोपी अमरनाथ,सुधीर, संतोष व रणधीर के इत्यादि के खिलाफ नशा तस्करी के 16 मुकदमें दर्ज है के मकान, दुकान इत्यादि को ध्वस्त किया गया है। वही अवैध नशा तस्करी में शामिल माम्मु, साईना, जोनी, बिजेन्द्र उर्फ लाला इत्यादि द्वारा नशा तस्करो की कमाई से बनाई गई करीब 3,23,62,064/-रु की संपत्ती को अटैच किया गया। 

*अवैध हथियार*


इस वर्ष अवैध हथियार रखने वाले आरोपियो के खिलाफ 552 मुकदमे दर्ज कर 609 आरोपियो को गिरफ्तार कर, 277 देसी कट्टे, 55 पिस्तौल, 156 कार्टेज और 237 बटनदार चाकू इत्यादि 729 अवैध हथियार बरामद कर आरोपियो को जेल भेजा गया।

*अवैध शराब*-

अवैध रूप से शराब बेचने वाले विभिन्न आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए फरीदाबाद पुलिस ने इस वर्ष 1219 मुकदमे दर्ज कर 1332 आरोपीयो को गिरफ्तार कर 47304 बोतल अंग्रेजी, देसी व बियर की बोतल बरामद की गई। 

*जुआ*-

जुआ खेलने वाले आरोपियों के खिलाफ 2160 मुकदमें दर्ज कर कार्रवाई करते हुए फरीदाबाद पुलिस ने इस वर्ष 2729 जुआ खेलने वालों के आरोपियों के कब्जे से करीब 61 लाख रुपए बरामद किए।


*मोस्ट वांटेड *-

क्राइम ब्रांच ने वर्ष 2023 में लूट, स्नैचिंग, बर्गलरी, चोरी इत्यादि के 46 गैंग के 100 आरोपियों को गिरफ्तार कर करीब 96.18 लाख रूपये बरामद कर 191 मुकदमें सुलझाए। 

फरीदाबाद पुलिस ने 41 मोस्ट वांटेड आरोपियो को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। जिनपर 5 हजार से लेकर 50 हजार तक का इनाम घोषित था। जिसमें 50 हजार के दो, 25 हजार के दो, 10 हजार का एक तथा 5 के 35 आरोपी व अन्य इनामी आरोपी शामिल है। हाल ही में 50 हजार के इनामी 2 आरोपी हिंमाशु उर्फ जगंली और मनोज उर्फ बिल्ला को क्राइम ब्रांच टीम के द्वारा गिरफ्तार किया गया। आरोपियो पर मार-पीट, लडाई-झगडे, हत्या के प्रयास, एक्सटोर्सन, अवैध हथियार,धोखाधडी इत्यादि के कई मुकदमें फरीदाबाद में दर्ज।
 
*भगोड़े/पी.ओ आरोपी*- 

फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न आपराधिक मामलों में पीओ या बेल जंपर घोषित अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर 1172 भगोड़े/पी.ओ के अलावा जमानत पर आने के बाद अदालत में हाजिर ना होने के 793 बेल जंपर आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।

No comments :

Leave a Reply