HEADLINES


More

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने किया सूरजकुंड मेले का दौरा, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Posted by : pramod goyal on : Thursday 17 March 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद:* पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने दिनांक 19 मार्च को सूरजकुंड (फरीदाबाद) में शुरू होने वाले 35वे अन्र्तराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर तैनात पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। इस अवसर पर उनके साथ मेले के तमाम सुरक्षा प्रबंधों के सुपरवाइजर के अधिकारी पुलिस उपायुक्त मुख्यालय नीतीश अग्रवाल भी मौजूद रहे।


पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने जानका

री देते हुए बताया कि पुलिस आयुक्त ने सुरक्षा के मध्यनजर दौरा किया है सूरजकुंड मेले की बाउंड्री, वीआईपी पंडाल, वीआईपी गेट के अलावा अन्य सभी गेट व सभी जोन व पार्किग स्थल को चैक किया गया। उन्होंने मेले में मौजूद सभी पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था के मध्यनजर 8 जोन/सेक्टर में बांटा गया है।

मेले की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस कर्मीयों की सिफट वाईज डयूटी लगाई गई है। ताकि डयूटी दुरस्त तरीके से की जा सके। सभी गेटो पर मेटल डिटेक्टर व डीएफएमडी होंगे, मेले की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने व अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जाएगी। सुरक्षा के मध्यनजर अपराधिक तत्वों व मंचलो पर नजर रखने के लिए महिला रेपीडेक्स पुलिस, स्वेट कमांडो व सिविल कपडो में पुलिस कर्मी तैनात किए गए है। इसके अलावा दूरबीन से भी मंचलो पर नजर रखी जाएगी। पुलिस कर्मी मेले के चारो और उंची-उंची पहाडियों पर भी असले के साथ तैनात होंगें।

उन्होने बताया कि बुलेट पू्रफ जिपसी, डाॅग स्कवाड टीम, मोबाईल जैमर, स्वेट कमाॅडों एवं सुरक्षा के मध्यनजर सीआईडी टीम का बम निरोधक दस्ता, एंटी स्बोटेज टीम, भी तैनात होगी।

मेले की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए हरियाणा पुलिस के स्पेशल कमांडो बुलेट प्रूफ जैकेट एवं ऑटोमेटिक गन सहित तैनात किए जाएंगे।टिकट काउंटर, वीआईपी पार्किंग, मचान इत्यादि पर भी हथियार सहित पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

मेला की सुरक्षा के मध्यनजर करीब 2500 से अधिक पुलिस कर्मी की डयूटी लगाई गई है जिसमें फरीदाबाद पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अलावा अन्य जिलों से भी पुलिस बल तैनात किया गया है। 250 से अधिक क्राइम ब्रांच में तैनात पुलिसकर्मी सादी वर्दी में मौजूद रहेंगे तथा साथ ही 150 से अधिक महिला पुलिसकर्मी असामाजिक तत्व से निपटने के लिए सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगी।

इसके अलावा ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए 250  पुलिस कर्मियों के साथ 400 से अधिक ट्रैफिक होमगार्ड तैनात किए गए हैं जोकि मेले के अंदर एवं बाहर तैनात होंगे ताकि मेले में आने वाले लोगों को ट्रैफिक से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के मुद्देनजर कुल 24 नाके लगाए गए हैं जिसमें 6 नाके मेला परिसर के अंदर और 11 नाके मेला परिसर के चारों तरफ तथा 7 अन्य छोटे नाके लगाये गए है।

मेला परिसर के सभी गेट, सभी जोन, फूड कोर्ट, वीआईपी पंडाल, और सभी पार्किग स्थल एवं अन्य जगह पर करीब 350  कैमरे लगए गए है जिनको सूरजकुंड स्थित कंट्रोल रूम से जोेडा गया है सीसीटीवी निगरानी के लिए 50 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। लोस्ट एंड फाउंड अनाउंसिग काउंटर भी बनाया गया है, इसके अलावा जो बच्चे अपने परिजनों से बिछड जाते है उनके लिए एक अलग से जगह बनाई गई है। उन्होने बताया कि मेले की लोकप्रियता को देखते हुए वाहनों की बढती सख्या के मध्यनजर मीडिया पार्किंग सहित 7 वीआईपी पार्किंग के अलावा 8 पब्लिक पार्किग स्थल बनाए गए है। वाहन चालको से आग्रह है कि अपने वाहन को पार्किंग में खड़ा करें सड़क पर पार्क करने वाले के वाहन ट्रैफिक पुलिस द्वारा उठा लिए जाएंगे। मेले में आने वाले लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े उसके लिए डॉक्टर भी मौजूद होंगे इसके अलावा 8 एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है।

मेला पुलिस अधिकारी डीसीपी नीतीश अग्रवाल ने सुरक्षा की दुष्टि से सभी मेला दर्शीयो से अनुरोध किया है कि अपने साथ माचिस, बीडी, सिगरेट व अन्य जवलनशील पदार्थ को साथ ना लाए वरना उनको एंट्री नही दी जाएगी। गाडियों को निधारित स्थान पर ही खडी करें सड़क पर पार्क ना करें। मेले के दौरान सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने में फरीदाबाद पुलिस की मदद करें।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सूरजकुंड रोड पर 04 अप्रैल तक भारी वाहनों की नो एंट्री रहेगी। भारी वाहन चालक बाईपास रोड एवं एनएच 2 मथुरा रोड का इस्तेमाल करें।

हल्के वाहन चालकों से अपील है की जो कार चालक दिल्ली शूटिंग रेंज रोड से होते हुए फरीदाबाद आते हैं एवं सूरजकुंड रोड शूटिंग रेंज होते हुए दिल्ली जाते हैं वह भी सूरजकुंड मेले के दौरान इस रूट का कम से कम इस्तेमाल करें ताकि उन्हें आगे जाने में किसी भी तरह के परेशानी का सामना ना करना पड़े।

No comments :

Leave a Reply