HEADLINES


More

नाले/नालियों की सफाई या अतिक्रमण हटाने का कार्य सभी वार्डों में जारी रहेगा - निगमायुक्त

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 11 January 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 11 जनवरी। नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने अतिक्रमणों को हटाना, सड़कों का सौंदर्यीकरण, पीने के पानी-सीवरेज की व्यवस्था को दुरूस्त करने, पार्कों की सफाई तथा पार्को और सड़कों पर लाईटों की व्यवस्था, पार्कों में घास की कटाई, पेड़ों की छटाई आदि को लेकर इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों के साथ मीटिंग ली। मीटिंग में  अतिरिक्त आयुक्त, मुख्य अभियंता, मुख्य अभियंता (बागवानी) अधीक्षण अभियंता-1 तथा कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता उपस्थित थे।

मीटिंग में निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो नाले/नालियों की सफाई का कार्य या अतिक्रमणों को हटाने का कार्य हो रहा है वैसे ही सभी वार्डों में जारी रहेगा और नाले/नालियों की सफाई तथा अतिक्रमण मुक्त का काम  30 अप्रैल, 2022 तक पूरा करना होगा अन्यथा संबंधित अधिकारी इसका जिम्मेवार होगा और इन सभी कार्योंे की कागजी कार्यवाही हो ताकि स्वच्छता सवेक्षण 2022 के लिये इसको प्रस्तुत किया जा सके। मुख्य अभियन्ता को यह भी आदेश दिये कि सीवर मैन होल की कोई मैनुअल सफाई नहीं करवानी चाहिए और वह केवल मशीनीकृत सफाई ही होनी चाहिए ताकि माननीय उच्च्तम न्यायालय के आदेशों की पालना हो सके। इस बारे में जनता की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर-14420 जो केन्द्रीय सरकार ने जारी किया है को नगर निगम द्वारा अपनाया जायेगा। बैठक में मुख्य अभियन्ता बागबानी को आदेश दिये कि ग्रीन बेल्ट के रख-रखाव के लिये डिजाइन प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया ताकि ऐसे डिजाइन के मुताबित निगम में पड़ने वाली सभी हरी पट्टियों को विकसित किया जा सके ताकि एकरूपता हो व वे सुन्दर लगे। बैठक में निगमायुक्त ने गुड़गाव रोड पर हनुमान मंदिर से नाहर सिंह स्डेडियम होते हुए बी0के0 चौक तक, बी0के0 चौक से नीलम चौक, बी0के0 चौक से चिमनी बाई चौक एवं बी0 के0 चौक से निगम काफं्रेस हाल तक की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त, पौधारोपण आदि करने के बाद सुन्दर बनाने के आदेश दिये। मीटिंग में निगमायुक्त ने प्रत्येक वार्ड में वेंडिंग जोन बनाने के बारे मंे भी विस्तृत चर्चा की और कहा कि शीघ्र ही कार्य योजना प्रत्येक वार्ड इंजीनियर के पास आगामी कार्यवाही के लिये भेजी जायेगी। मीटिंग में प्रत्येक वार्ड के इंजीनियरों को आदेश दिये कि आम जनता को दिन-प्रतिदिन देने वाली सुविधाऐं सुनिश्चित करना उनका दायित्व है और इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिये अन्यथा दोषी अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
निगमायुक्त ने मीटिंग में 12 जनवरी, 2022 को सभी 40 वार्डों में चिन्हित किये गये एक-2 गैर कानूनी निर्माणों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये भी संबंधित इंजीनियर्स को आदेश दिये।
मीटिंग में स्मारक पार्कों के रख-रखाव/स्वच्छता के बारे मंे भी विचार-विमर्श हुआ। निगमायुक्त ने विभिन्न वार्डों में स्थित ऐसे सभी पार्कों को च्न्हिित करने का निर्देश दिये और कहा कि इन सभी पार्को में 14 जनवरी, 2022 को सफाई/पार्क की मरम्मत, घास/पेड़ों की छटाई तथा उचित रोशनी आदि का कार्य एक साथ ही किया जायेगा।
निगमायुक्त ने बैठक में सभी इंजीनियर्स को पानी और सीवर के बिल 31 मार्च, 2022 तक न केवल जारी करने के बल्कि इन सब की पूर्ण राशि को वसूल करने के भी आदेश दिये।


No comments :

Leave a Reply