HEADLINES


More

वोकेशनल प्रशिक्षण हेतु फील्ड विजिट

Posted by : pramod goyal on : Monday 3 January 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकुला के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन आई तीन फरीदाबाद की छात्राओं ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा के निर्देशानुसार शनिवार को रिलायंस फ्रेश की फील्ड विजिट की। विद्यालय की सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि हरियाणा स्कूल शि


क्षा परियोजना परिषद द्वारा प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में दो फील्ड विजिट वोकेशनल स्किल्स के अंतर्गत करवाई जाती है ता कि इन फील्ड विजिट के माध्यम से बालिकाएं रीयल टाइम वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करके करिकुलम के अनुसार अपने कौशल को उन्नत बना सकें। ये फील्ड विजिट वोकेशनल स्किल्स का एक अभिन्न अंग हैं और छात्राओं को शैक्षणिक लक्ष्य, अभिरुचियां एवं रोजगार परक व्यक्तिगत सृजनात्मकता के माध्यम से संबंधित क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उचित मंच प्राप्त होता है। प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि वोकेशनल शिक्षिका ममता और वोकेशनल ट्रेनर शिवम और पचास छात्राओं ने रिलायंस फ्रेश में वहां के प्रोडक्ट्स और मार्केटिंग एवम वेलनेस के बारे में तथ्य एकत्रित कर महत्वपूर्ण ज्ञान अर्जित किया।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंबर तीन फरीदाबाद से रिटेल एंड ब्यूटी वेलनेस की छात्राओं को वी टी शिवम और ममता ने उपयुक्त जानकारी प्रदान करवाई। प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि उल्लेखनीय है कि अधिक से अधिक छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के साथ साथ वोकेशनल कोर्सेज में अपनी प्रतिभा द्वारा रिटेल और ब्यूटी वेलनेस जैसे कोर्स भी ले रही हैं इस से छात्राओं को उच्च शिक्षा में अपने कोर्सेज का चयन करने में भी सुविधा रहती है और बहुत शीघ्र वे आत्मनिर्भर भी बन रही हैं। प्राचार्य मनचंदा ने दोनों वोकेशनल अध्यापकों (वी टी) शिवम और ममता से आग्रह किया कि छात्राओं को फील्ड विजिट का फीडबैक भी छात्राओं से लें ताकि प्रत्येक छात्र उचित प्रकार से इन के माध्यम से लाभान्वित हो सकें।

No comments :

Leave a Reply