HEADLINES


More

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी इंसिडेंट कमांडर अपने-अपने क्षेत्रों में सख्ती बरतें : उपायुक्त

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 29 December 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 28 दिसंबर : उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा है कि कोरोना  के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को 22 मामले सामने आने से चिंता और ज्यादा बढ़ी है । ऐसे में सभी नागरिकों से अपील है कि वे वायरस को लेकर सतर्क रहे, यही इससे बचाव का एकमात्र उपाय हैं। इसके साथ ही नागरिकों को कोरोना उपयुक्त व्यवहार को अपनाए रखना होगा। उन्होंने सभी इंसीडेंट कमांडरों व पुलिस अधिकारियों को को भी निर्देश जारी किए हैं कि वह


अपने-अपने क्षेत्रों में  सख्ती बरतें। अगर कोई भी कोविड उपयुक्त व्यवहार का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। महामारी का वायरस अलग-अलग रूपों में सामने आ रहा है। इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी बेपरवाही महंगी साबित हो सकती है।
उन्होंने कहा कि आवश्यक सावधानियों को अपनाकर खुद को और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले परामर्श की भी अनुपालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, भले ही वह बीमार न हो। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं। खासतौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो तो मास्क की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बंद स्थानों की बजाय खुली व हवादार जगह चुनें। 
उपायुक्त ने कहा कि अगर आप किसी इमारत के भीतर है तो खिड़कियां खुली रखें। हाथों को बार-बार धोयें। हाथ धोने के लिए साबुन पानी या अल्कोहल वाला हेंडसेनिटाइजर इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि खांसी या छींक आने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रुमाल से ढक ले। अस्वस्थ महसूस करने पर घर पर ही रहे। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। उन्होंने कहा कि अगर मास्क सही फिटिंग वाला हो तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। केवल मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।

No comments :

Leave a Reply