HEADLINES


More

कार फ्री डे पर उपायुक्त सहित सभी अधिकारी साईकिल से आ रहे है कार्यालयों में ड्यूटियों पर

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 10 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 10 नवम्बर। उपायुक्त जितेंद यादव ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य व पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा हर बुधवार को कार फ्री डे मनाया जा रहा है। इसी कड़ी आज बुधवार को लघु सचिवालय की छटी मंजिल के कार्यालयों का निरीक्षण करके अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यालय को साफ सुथरा रखने के निर्देश भी दिए।

   उन्होंने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक दिन कार फ्री डे को गंभीरता से लागू करने के लिए एक दिन के लिए सभी अधिकारी और कर्मचारी पर्यावरण में गाड़ियों से होने वाले प्रदुषण को कम करने के भागीदार बन रहे हैं। इसकी शुरूआत हमने खुद जिला प्रशासन से करके प्रत्येक बुधवार को कार फ्री डे शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में अपने कार्यालयों की भी साफ सफाई रखना सुनिश्चित करेंगे। जिन विभागों के कार्यालयों में साफ सफाई नहीं मिली उन विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को जुर्माना लगाया जाएगा।

   आपको बता दें प्रतेक बुधवार को उपायुक्त जितेंद्र यादवअतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मानसीटीएम सहित तमाम अधिकारी और सभी विभागों के जिला अधिकारी और कर्मचारी  विश्व कार फ्री डे पर साईकिलों से और पैदल या पब्लिक वाहनों से कार्यालयों में पहुंच रहे हैं। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि हमने यह प्रेरणा बुजुर्गो से मिली है। इस प्रेरणा के स्रोत हैं वे कहते थे कि सप्ताह में एक दिन पैदल चलना चाहिए क्योंकि इससे पर्यावरण को भी शुद्धता मिलती है। इसलिए सप्ताह में प्रत्येक बुधवार के दिन यह मुहिम फरीदाबाद को ग्रीन फरीदाबाद क्लीन फरीदाबाद बनाने में कारगर सिद्ध हो रही है और कम से कम सप्ताह में एक दिन सरकारी वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी कम होगा और पर्यावरण में भी शुद्धता आ रही है। डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि यह कार फ्री डे फरीदाबाद में एक जन आंदोलन के रूप में बनाया बन रहा है। इसके लिए फरीदाबाद के हर एक नागरिक को प्रेरित करके इस आंदोलन का भागीदार बनाया जाएगा।

   उपायुक्त जितेंद्र यादव ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी कार फ्रीडे मे प्रशासन का अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार एक दिन कार फ्री डे जरूर मनाएं। अपने-अपने कार्यालयोंप्रतिष्ठानों और घरों की हर सप्ताह बुधवार को साफ सफाई अवश्य करें।

   उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि स्वच्छता का उद्देश्य क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनने के सभी की भागीदारी सुनिश्चित करना है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आज कार्यालय में सिर्फ दिव्यांगों को इसके लिए छुट दी गई थी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा अक्टूबर से हर बुधवार को कार फ्री डे मनाया जा रहा है।


No comments :

Leave a Reply