HEADLINES


More

तीसरी से दसवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए किए नियुक्त प्रशासक : जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 10 November 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 10 नवम्बर। जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि जिला में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण-2021 आगामी 12 नवंबर को शिक्षा मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार निर्धारित है। इसके लिए जिला में प्रशासक की नियुक्ति सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार की गई है।

   उन्होंने बताया कि यह राष्ट्रीय स्तर का सर्वेक्षण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (सीबीएसई) द्वारा राज्य सरकार के कक्षा तीसरीपांचवींआठवीं और 10वी कक्षाओं के छात्रों के लिए राज्य सरकार के तीसरीपांचवी, 8वी और 10वी कक्षाओं के छात्रों के लिए मूल्यांकन प्रशासक के रूप में आयोजित किया जाएगा।

   जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलनिजी अनधिकृत स्कूलों और केंद्र सरकार के स्कूलों के लिए एनएएस सेलसीबीएसई ने असाधारण परिस्थितियों को संभालने के लिए परिपत्र (प्रतिलिपि संलग्न) जारी किया गया है।

   उन्होंने बताया कि एनएएस/NAS 2021. एनएएस सेल द्वारा नियुक्त डीएलसीसीबीएसई को सभी में एनएएस संचालित करने के लिए परिपत्र में वर्णित प्रोटोकॉल में उल्लिखित प्रोटोकॉल के अनुसार क्षेत्र पर आवश्यक निर्णय लेगा।

   इस संबंध में सीबीएसई ने हरियाणा के विभिन्न जिलों में प्रतिनिधियों को नियुक्त किया है। ये प्रतिनिधि उन सभी नमूने स्कूलों के सभी ओएमआर के साथ गोपनीय सामग्री लेंगे। जो उन्हें सौंपा गया है।

   जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि बीआरएस का विवरण जिला स्तरीय समन्वयक (डीएलसी) के साथ साझा किया गया है। विवरण के अनुसार हरियाणा राज्य के संबंध में बीआरएसजिलायात्रा कार्यक्रम संलग्न है। इसलिएजिला नोडल अधिकारी एनएएस सेलसीबीएसई द्वारा नियुक्त बोर्ड प्रतिनिधियों (बीआर) का समर्थन और सहायता करेंगे। जिला नोडल अधिकारी एक टीम के रूप में एनएएस/ NAS 2021 के चालन को पूरा करने के लिए बोर्ड प्रतिनिधियों (बीआर) और जिला स्तर समन्वयकों के साथ समन्वय करेंगे।


No comments :

Leave a Reply