HEADLINES


More

मनाया जाएगा 100 दिवसीय स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान : पुलकित मल्होत्रा

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 31 August 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 31 अगस्त। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नगराधीश पुलकित मल्होत्रा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 100 दिवसीय स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान उपायुक्त जितेंद्र यादव के मार्गदर्शन में मनाया जाएगा। इसके सही क्रियान्वयन के लिए आज सोमवार को लघु सचिवालय में आयोजित जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यकम में प्रतिभागियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

   जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलकित मल्होत्रा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्वेश्य जिला के ग्रामीण क्षेत्र में गंदा जल का प्रबंधन सोख्ता गडढो के माध्यम से करना एवं खुले में शौच मुक्ति के स्तर को स्थायित्व प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि सौख्ता गडढा एक ऐसी विधि हैजिसे घरेलू स्तर एवं सामुदायिक स्तर पर निर्माण कर गंदा जल का प्रबधंन तो किया ही जा सकता है। उसके साथ भूमिगत जल के स्तर को बढाने में भी यह विधि कारगर सिद्ध होगी। उन्होने बताया कि ग्राम पंचायतों में लोगो को इसके प्रति जागरुक करने के लिए ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें गांव के लोगग्राम सचिव एवं कनिष्ठ अभियंता पंचायती राज मिलकर कार्य योजना तैयार करेगें। जिसको अमली जामा पहनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के 15वे वित्त आयोग एवं मनरेगा निधि का प्रयोग किया जाएगा।

  इस अवसर पर उनके द्वारा पंचायती राज विभाग को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार वे इस कार्य योजना में लेबर कार्य मनरेगा स्कीम से करवाएं और कार्य योजना बनाते समय मनरेगा एबीपीओ को भी साथ रखे।

  पुलकित मल्होत्रा ने कहा कि इस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार प्रिंट मीडिया के माध्यम से एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभाओं के माध्यम से एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कलस्टर प्रेरकोंएएनएम, आगनवाडी व आशा वर्कर व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम एवं डोर टू डोर जाकर किया जाएगा। उन्होने आह्वान किया कि वे लोगों जल की महत्ता को समझते हुए अधिक से अधिक सोख्ता गडढो का निर्माण करवाए।


No comments :

Leave a Reply