HEADLINES


More

बोर्ड परीक्षाएं मई में कराने के लिए आईपा ने सीबीएसई व हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

Posted by : pramod goyal on : Monday 19 October 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद। 


कोरोनोवायरस के चलते स्कूल बंद होने के कारण बाधित हुई पढ़ाई को देखते हुए 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को मई 2021में कराने के लिए ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन आईपा ने चेयरमैन सीबीएसई व मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री हरियाणा को पत्र लिखा है जिससे विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी के लिए और अधिक समय मिल जाए। इसके  अलावा अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को, जिन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई की है या नहीं  उन सभी को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए। आईपा ने अपने पत्र में यह भी मांग की है कि आगामी शिक्षा सत्र जुलाई 2021 से शुरू किया जाए।

आईपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश शर्मा व आईपा हरियाणा अध्यक्ष मास्टर वजीर सिंह ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते देश भर के स्कूल मार्च 2020 से ही बंद हैं। बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई तो चल रही है लेकिन उससे विद्यार्थियों को कोई विशेष फायदा नहीं हो रहा है। संसाधनों की कमी के चलते काफी छात्र ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं ले पा रहे हैं। सीबीएसई व हरियाणा बोर्ड ने जिस तरह 30 से 40 प्रतिशत सिलेबस को घटाया है और कक्षा 10 के परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा को बढ़ाया है उसी प्रकार इस शिक्षा सत्र की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का भी समय बढ़ाया जाए।  
 आइपा हरियाणा के प्रदेश सचिव डॉ मनोज शर्मा ने कहा है कि COVID-19 महामारी के कारण 2020-21 के शैक्षणिक सत्र (लगभग सात महीने) का एक बड़ा हिस्सा स्कूलों में सीखने की प्रक्रिया कक्षा के लिए उपयोग नहीं किया जा सका।हालांकि ऑनलाइन व लाइव कक्षाओ के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है लेकिन यह भौतिक कक्षा शिक्षण प्रक्रिया को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है इसके अलावा स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि संसाधनों की कमी के कारण काफी विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं कर सके हैं। अतः बोर्ड परीक्षाओं की तारीख बढ़ाना बहुत जरूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फरवरी 2021 तक कोरोना वायरस का प्रकोप जारी रहने की बात कही है अतः बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य किसी भी कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर देना चाहिए। आईपा ने यह भी अनुरोध किया है कि आगामी शिक्षा सत्र 2021-22 का शैक्षणिक सत्र जुलाई 2021 से शुरू किया जाए

No comments :

Leave a Reply