HEADLINES


More

केवल डिग्री नहीं, कौशल से मिलेगा रोजगारः प्रो. दिनेश कुमार

Posted by : pramod goyal on : Monday 13 January 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 13 जनवरी - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों को केवल डिग्री हासिल करने की बजाये वास्तविक इंजीनियरिंग कौशल हासिल करने का आह्वान किया और कहा कि इंजीनियरिंग की डिग्री से नौकरी तो हासिल की जा सकती है लेकिन करियर
में आगे बढ़ने के लिए इंजीनियरिंग कौशल का होना बेहद जरूरी है। 
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार आज सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा राजकीय इंजीनियरिंग कालेज अम्बेडकर नगर (उत्तरप्रदेश ) के सहयोग से जीआईएस एवं सर्वेक्षण पर टीईक्यूआईपी ट्विनिंग कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उद्घाटन सत्र में प्रो. बीआर चौहान, निर्माण उद्योग विकास परिषद (सीआईडीसी) के वरिष्ठ सलाहकार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर सीआईडीसी के महाप्रबंधक श्री प्रवीण तिवारी भी उपस्थित थे।
कुलपति ने कहा कि कंप्यूटर इंजीनियरिंग की तुलना में सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स वास्तविक अर्थों में इंजीनियरिंग की शाखाएं हैं लेकिन, रोजगार के मौजूदा अवसरों के कारण हर दूसरा छात्र कंप्यूटर इंजीनियरिंग से पीछे है। उन्होंने वाईएमसीए इंजीनियरिंग संस्थान के मैकेनिकल और टूल इंजीनियरिंग के पूर्व छात्रों की सफलता के उदाहरण देते हुए कहा कि विद्यार्थी खुद में रोजगार के लिए जरूरी कौशल, तकनीकी ज्ञान और क्षमताएं विकसित करें। कार्यशाला के महत्व पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण सिविल इंजीनियरिंग की एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, इसलिए, विद्यार्थियों को जीआईएस और सर्वेक्षण तकनीकों को सीखना चाहिए।

No comments :

Leave a Reply