HEADLINES


More

ई-चालान का फर्जी लिंक भेजकर हो रही साइबर ठगी से बचने हेतु यातायात पुलिस की साइबर एडवाइजरी

Posted by : pramod goyal on : Thursday 11 July 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: आजकल ऑनलाइन चालान का लिंक भेजकर आमजन के साथ होने वाली साइबर ठगी से बचने के लिए डीसीपी ट्रैफिक उषा के निर्देशानुसार यातायात पुलिस द्वारा साइबर एडवाइजरी जारी की गई है।


पुलिस प्रव

क्ता ने बताया कि यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से ऑनलाइन चालान किया जाता है। लेकिन कुछ साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाकर लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं।  साइबर अपराधी आजकल मैसेज या ईमेल भेजकर ऑनलाइन चालान की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक जैसा ही एक फर्जी लिंक बनाकर लोगों के पास भेज रहे हैं जिसपर क्लिक करने के बाद चालान भरने वाला व्यक्ति अपनी बैंक, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की सारी जानकारी उस वेबसाइट पर डाल देता है और साइबर अपराधी उस वेबसाइट से उस व्यक्ति का सारा डाटा लेकर उसके साथ साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। इससे बचने के लिए यातायात पुलिस द्वारा साइबर एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें इससे बचने के तरीकों के बारे में बताया गया है। 

👉 यदि आपको आपकी गाड़ी के चालान का कोई मैसेज या ईमेल प्राप्त होता है तो उसमें प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक न करें 

👉 आपके वाहन के ट्रैफिक चालान संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in का उपयोग करें 

👉 यदि आपको आपके वाहन के चालान की प्रमाणिकता के बारे में संदेह होता है तो इसके बारे में पूछताछ करने के लिए आप संबंधित चालान शाखा या ट्रैफिक पुलिस हेल्पलाइन 0129 226 7201 पर संपर्क करें 

👉 किसी भी संदिग्ध वेबसाइट या लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए साइबर हेल्पलाइन 1930 पर सूचना दें 

नागरिकों की सुरक्षा फरीदाबाद पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए इस प्रकार की साइबर ठगी से सतर्क रहें और ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचें।

No comments :

Leave a Reply