HEADLINES


More

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह साइबर अपराध के 8 मुकदमों में 32 आरोपी गिरफ्तार कर 21,55,600/- रुपए कराए बरामद

Posted by : pramod goyal on : Sunday 7 July 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के मार्गदर्शन और एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना प्रभारीयो की टीमो के द्वारा कार्रवाई करते हुए 32 आरोपियो को गिरफ्तार किया है। 



गिरफ्तार आरोपियो में आशीष,हिमांशु,शाहरुख आलम, शेखर आनन्द, चांदनी कुमारी, अंजली, काजल, क्रांति, सपना, अर्चना, अंजली, स्नेहा, वैशाली कुमारी, कोमल, मनीषा कुमारी, नेहा, सिंह,सलमा, अंकिता, आशीष, पवन उर्फ पप्पु, गोल्डी उर्फ प्रिंस, सागिर अली, सलमान अली, संदीप, संतोष सिंह, रनजीत कुमार, वन्दना, मनदीप, मुकेश कुमार, प्रितेश कुमार, शशांक मोहन और संजीव कुमार का नाम शामिल है  जिन्हें दिल्ली एनसीआर, यूपी इत्यादि स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।

आजकल जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो वहां पर ऑनलाइन जॉब से संबंधित बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसमें प्रति महीने 50 से 60 हजार रूपए मात्र 3 या 4 घंटे का काम रोजाना करके कमाने का लालच दिया जाता है। इस प्रकार के विज्ञापन आमजन को लुभाने के लिए दिया जाते हैं ताकि रोजगार की तलाश में व्यक्ति उनसे संपर्क करें और वह सुनहरी नौकरी का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ सकें। कुछ आरोपी शेयर मार्किट में पैसे लगाकर मोटे मुनाफे की गारंटी देते है और फर्जी एप के माध्यम से पैसे लगवा देते है, जिस एप में शेयर डाउन ही नही होता और पीडित अधिक पैसे लगा ता जाता है जब पीडित पैसे निकालता है तो पैसे निकलते ही नही है। जब पीडित को समझ आता है जब तक उसके साथ फ्रॉड हो चुका होता है। कुछ सरकारी नौकरी और अच्छी कम्पनी में नौकरी के नाम पर भी ठगी करते है।  साइबर ठगी के लिए साइबर अपराधी लोगों को विभिन्न प्रकार से लालच देते हैं, जिनमें से कुछ बडे़ प्रकार टेलीग्राम टास्क फ्रॉड, इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, कस्टमर केयर अधिकारी बनकर फ्रॉड, लोन फ्रॉड, अश्लील वीडियों बनाकर ब्लैकमेल करके, QR, UPI ,लोगों के खाते में बहाने से पैसे डलवाने का लालच देना, बैक अधिकारी बनकर ओटीपी प्राप्त करना प्रमुख है।

No comments :

Leave a Reply