HEADLINES


More

नशा मुक्त भारत पखवाडा” के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस ने नशे के दुष्परिणाम के संबंध में आमजन को किया जागरुक

Posted by : pramod goyal on : Thursday 13 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद-13 मई, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 26 जून को “ International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking” घोषित किया हुआ है। इस दिन सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष नशा के विरुद्ध विषेश कदम उठाए जाते है और नशे के दुष्परिणामों बारे तथा नशे से बचने के लिए अभियान चलाकर भारतवर्ष में लोगो को पूरे जागरुक किया जाता है। इस वर्ष भी 12 से 26 जून तक “नशा मुक्त भारत पखवाडा”  अभियान चलाकर लोगो को जागरुक किया जा रहा है।  


  
इसी के निरंतर में पुलिस महानिदेशक हरियाणा के निर्देशानुसार पुलिस आयुक्त फरीदाबाद राकेश कुमार आर्य के मार्ग दर्शन में फरीदाबाद पुलिस के थाना/चौकी व अपराध शाखा टीम के कर्मचारियों ने आमजन के साथ “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत नशे के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए जागरुक करने का अभियान शुरु किया है।  

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 26 जून तक मनाया जा रहा “नशा मुक्त भारत पखवाडा” के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस द्वारा लोगो को नशा के दुष्परिणामों के संबंध में जागरुक किया जा रहा है। इसी क्रममें फरीदाबाद पुलिस द्वारा आज विभिन्न स्थानों पर नशे के प्रति जागरुकता सभाओं का आयोजन किया गया है। अभियान के दौरान लोगो ने नशे से दूर रहने के लिए ‘जिंदगी को हॉं और नशे को ना कहें’ का संकल्प लेकर नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने में सहयोग करने व नशे से दूर रहकर एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने की शपथ ली। 
   
सभाओं के दौरान आमजन को बताया गया है कि आधुनिक समय में नशा का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। बच्चे तो कई प्रकार के नशा करने लगे हैं, जिनमें ड्रग्स, हेरोइन, इंजेक्शन व अन्य मादक दवाईयां शामिल हैं। बच्चों का नशे में रहना गंभीर चिंता का विषय है। बच्चों के हाथ में देश का भविष्य होता है। इससे आने वाली पीढ़ी पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। नशे की खपत अधिक होने से नशे की अवैध तस्करी भी हो रही है। 

नशे के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर अपने भविष्य को अंधकार की तरफ धकेल रही है। बहुत सारे नौजवान युवक व युवतिया किशोरावस्था में ही शौकिया तौर पर नशा करना शुरू कर देते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात नशे की लत को छोड़ पाना उनके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार होता रहता है। कई व्यक्तियों को तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशा की पूर्ती के लिए कई युवा अपराध का रास्ता चुन लेते है। जिसमें चोरी स्नैचिंग, लूट इत्यादि की वारदात को अंजाम देदे ते है।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत पुलिस टीम विभिन्न स्थानों पर जाकर आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक कर रही है और आगे भी करती रहेगी। बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों से अपील है कि अपने बच्चों का ध्यान रखें और उन्हें गलत संगत में पड़ने से बचाएं। साथ ही युवा नशे को छोड़कर अपनी उर्जा को अच्छी दिशा में लगाएं ताकि आप और आपके परिवार की खुशियां सलामत रहे। नशे से दूरी बनाकर अपने आपको, समाज व देश को उन्नति की ओर अग्रसर करें। 

नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त करने वालों के बारे में टोल फ्री नंबर 9050891508 व पुलिस कंट्रोल रुम 9999150000 व डायल 112 पर तुरंत सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आप के साथ है। 

No comments :

Leave a Reply