HEADLINES


More

विश्व संवाद केंद्र के द्वारा देवर्षि नारद मुनि की जयंती के शुभ अवसर पर संगोष्ठी सम्पन्न

Posted by : pramod goyal on : Sunday 16 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद,16 जून। विश्व संवाद केंद्र के द्वारा देवर्षि नारद मुनि की जयंती के शुभ अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। विश्व कल्याण, राष्ट्र निर्माण एवं समाज जागरण में मीडिया की भूमिका पर चिंतन-मंथन किया गया। प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं सोशल मीडिया के पत्रकार बंधु एवं भगिनी काफी संख्या में उपस्थित रहकर कार्यक्रम का गौरव बढ़ाया। बहुत ही महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया के माध्यम से आज आम नागरिक भी पत्रकारिता में सामाजिक सरोकारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सृष्टि के प्रथम पत्रकार देवर्षि नारद मुनि की स्वीकार्यता आज भी प्रासंगिक है। देवर्षि नारद मुनि की जयंती सकारात्मक पत्रकारिता के संकल्प का विशेष महत्व वाला दिन है।


एनआईटी फरीदाबाद स्थित केएल मेहता दयानंद महिला कॉलेज के सभागार में रविवार को विश्व संवाद केंद्र के द्वारा देवर्षि नारद मुनि की जयंती के शुभ अवसर पर ''विश्व कल्याण एवं राष्ट्रहित केंद्रित पत्रकारिता'' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ। उसके उपरांत बालिकाओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। मुख्य अतिथि के रूप में आनंद मेहता अस्वस्थता के चलते नहीं आ पाए। उनकी अनुपस्थिति में उद्योगपति राजेश माहेश्वरी ने अपने उद्बोधन में देवर्षि नारद के गुणों का उल्लेख करने के उपरांत 27 फरवरी,2002 गोधरा कांड का प्रसंग सुनाया कि किस तरह मीडिया ने उस घटनाक्रम की कवरेज कर देश की छवि को प्रभावित करने का कार्य किया। विशिष्ठ अतिथि के रूप में माधव शर्मा ने अपने उद्बोधन में देव ऋषि का जीवन वृतांत संक्षेप में प्रस्तुत करते हुए मानव कल्याण सोच वाली पत्रकारिता का आह्वान किया।

विशिष्ठ अतिथि सुनील छाबड़ा ने नारद जी को समाचार के देवता की संज्ञा देते नारद-पर्वत का एक रोचक किस्सा सुनाया। उपस्थित पत्रकार बंधुओं का स्वागत किया। विशिष्ट अतिथि महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने अपने संबोधन में नारद जयंती की की पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि समाज को जागरूक करने में मीडिया का विशेष योगदान रहा है। राष्ट्र निर्माण एवं समाज जागरण में मीडिया की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। सरकार एवं जनता के मध्य सेतु का कार्य मीडिया करती है। उन्होंने स्वयं के पत्रकारिता के समय के कई प्रसंग सुनाए।

मुख्य वक्ता के रूप में दूरदर्शन न्यूज के सलाहकार संपादक श्री मनीष बाजपाई जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि एक विचार ही व्यक्तित्व का निर्माण करता है।  आज ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष गंगा दशहरा के शुभ दिन की सभी को बधाई। सत्य सनातन ही भारतीय संस्कृति का आधार है। अज्ञान से प्रकाश की तरफ जो लेकर जाए वह नारद है। सभी बोलते हैं बोलना सभी को आता है। रुकना कब, कहां है इसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए। भविष्य के पत्रकारों को विश्व कल्याण एवं राष्ट्रहित केंद्रित पत्रकारिता का संकल्प लेना चाहिए। वर्तमान समय चिंता एवं चिंतन का है। चिंता से समस्या पैदा होती है। चिंतन से समाधान निकलता है। सैद्धांतिक से ज्यादा व्यावहारिक होना आवश्यक है। राष्ट्र के चरित्र को गढ़ने में पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने अपने संबोधन में मुंबई के 26/11 आतंकी हमले से संबंधित संस्मरण सुनाते हुए बताया कि वर्तमान में सत्ता केंद्रित पत्रकारिता हो रही है। जबकि आज समाज केंद्रित पत्रकारिता की आवश्यकता है।

सृष्टि के प्रथम पत्रकार महर्षि नारद मुनि की जयंती के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उद्योगपति राजेश माहेश्वरी, विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ फरीदाबाद विभाग संघचालक श्रीमान डॉ. अरविंद सूद जी, मुख्य वक्ता के रूप में दूरदर्शन न्यूज के सलाहकार संपादक श्री मनीष बाजपाई जी,अध्यक्ष श्री घनश्याम जी के सानिध्य में भव्य कार्यक्रम संपन्न हुआ। विशेष अतिथि के रूप में  माधव शर्मा जी, समीर कंसल जी, मैनेजिंग डायरेक्टर अपोलो क्लिनिक, सुनील छाबड़ा जी, डायरेक्टर एक्यूरेक्स इंडस्ट्रीज फरीदाबाद, रोहित अरोड़ा जी, रिटायर्ड एयर फोर्स एवं अधिवक्ता, रमन वोहरा जी, डायरेक्टर अपोलो क्लिनिक, नवीन श्रीवास्तव जी, मैनेजिंग डायरेक्टर, अलोभा टेक्नोलॉजी की गौरवमयी उपस्थिति रही।

अपोलो क्लिनिक सेक्टर-35 केंद्र संचालक ने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि हम फरीदाबाद के सभी पत्रकारों को आजीवन निशुल्क ओपीडी  ( जांच ) डाइग्नोस करने की सुविधा देंगे। बहुत ही सहज एवं सुंदर मंच संचालन शिक्षाविद रूप किशोर जी द्वारा किया गया। कौशल जी द्वारा एकल गीत .. अगर हम नहीं देश के काम आए, धरा क्या कहेगी, गगन क्या कहेगा की सुंदर प्रस्तुति ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस विचार गोष्ठी में ख्याति प्राप्त पत्रकारों के साथ जिले के पत्रकार बंधु-भगिनी, प्रबुद्ध नागरिक एवं विभिन्न सामाजिक धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

No comments :

Leave a Reply