HEADLINES


More

मीडिया विद्यार्थियों ने सीखे रेडियो ब्रॉडकास्टिंग के टिप्स

Posted by : pramod goyal on : Friday 28 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 28 जून। संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग, जे. सी. बोस विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समर इंटर्नशिप के दौरान छात्रों ने रेडियो महारानी 89.6 FM का शैक्षिक भ्रमण किया। यह कार्यक्रम विभागाध्यक्ष डॉ. पवन सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य छात्रों को रेडियो ब्रॉडकास्टिंग की बारीकियों के साथ- साथ रेडियो की संरचना और संचालन की समझ प्रदान करना था।

 

छात्रों के साथ विभिन्न संवाद सत्रों में रेडियो महारानी 89.6 एफएम की प्रमुख सपना सूरी, रेडियो ब्रॉडकास्टर और सॉफ्ट स्किल ट्रेनर आरजे चारु शानैक और रेडियो महारानी की प्रोग्रामिंग प्रमुख आरजे स्वाति भाटिया शामिल थीं।
 
आरजे स्वाति भाटिया ने सत्र की शुरुआत विभिन्न विषयों पर अंतर्दृष्टि के साथ की, जिसमें रेडियो के दृष्टिकोण से मीडिया का महत्व, शब्दों के खेल की कला, मन और संगीत के बीच संबंध और सामग्री निर्माण में अवलोकन और सुनने के महत्व पर चर्चा की। एक इंटरैक्टिव गतिविधि सत्र ने छात्रों की इन विषयों के प्रति जुड़ाव को गहरा किया।
 
इसके बाद आरजे चारु शानैक ने मीडिया और संचार के बदलते परिदृश्य पर चर्चा की और छात्रों को नई तकनीकों को अपनाने और बदलते मीडिया क्षेत्र के अनुकूल होने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सही समय पर सही सवाल पूछने के महत्व पर जोर दिया, "आज का मीडिया उद्योग ऐसे प्रोफेशनल्स की मांग करता है जो न केवल कुशल हों बल्कि अनुकूल और नवाचारी भी हों।"
 
भ्रमण के दौरान, छात्रों को रेडियो महारानी के स्टूडियो, कंट्रोल रूम और उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का व्यावहारिक अनुभव मिला। छात्रों ने स्टूडियो और ऑडियो उपकरण से संबंधित नवीनतम तकनीकों को सीखा और देखा कि लाइव कार्यक्रम कैसे प्रसारित किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थियों ने रेडियो प्रसारण के तकनीकी पहलुओं के बारे में भी गहराई से सीखा।
 
रेडियो महारानी के अनुभवी प्रशिक्षकों ने डिजिटल दुनिया में रेडियो के निरंतर महत्व पर प्रकाश डाला और छात्रों को रेडियो तकनीक की बारीकियों से अवगत कराया और रेडियो कार्यक्रम सुनने के लिए प्रोत्साहित किया।
 
वरिष्ठ प्रशिक्षक दुष्यंत त्यागी और प्रोडक्शन असिस्टेंट पंकज सैनी की देखरेख में भ्रमण का समापन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. तोमर ने इस प्रकार के व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए मीडिया विभाग की सराहना की और छात्रों के लिए ऐसे शैक्षिक कार्यक्रमों को आवश्यक बताया।

No comments :

Leave a Reply