HEADLINES


More

जिला निर्वाचन अधिकारी ने डमी ईवीएम के लोकार्पण के साथ हस्ताक्षर अभियान का किया शुभारंभ

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 15 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 15 मई।  मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने लघु सचिवालय में डमी इवीएम का लोकार्पण करते हुए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। उनके आह्वान पर लोगों ने बढ़-चढक़र हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेते हुए लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान करने की शपथ ली।

लघु सचिवालय में दूर से ही नजर आने वाली बड़े आकार की डमी ईवीएम की स्थापना की गईजिसमें वीवीपैट सहित कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट शामिल रही। साथ ही ईवीएम का बटन दबाने का इशारा करता बड़े आकार का हाथ भी शामिल रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत यह आयोजन किया गया हैताकि मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि बहुत से युवा मतदाता ऐसे हो सकते हैं जिन्होंने पहले ईवीएम नहीं देखी होगी। ऐसे युवा मतदाताओं के लिए डमी इवीएम बेहद लाभकारी सिद्ध होगीजिससे उन्हें वोट डालने की जानकारी व प्रशिक्षण मिलेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि 25 मई को हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। उन्होंने मतदाताओं का आह्वान किया कि वे इस मौके पर अपने घरों में न बैठे रहेंअपितु घरों से निकलकर मतदान केंद्रों में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव आयोग ने 85 प्लस आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा दी हैजिसके तहत फरीदाबाद में 16 व 18 मई को वोट डलवाये जायेंगे। इसकी तैयारी पूर्ण हो चुकी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि मतदान दिवस के मौके पर गर्मी की अधिकता रहने की संभावना हैजिसके दृष्टिगत हीट वेव से बचाव के लिए भी मतदान केंद्रों पर प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने मतदाताओं का भी आह्वान किया कि वे सुबह जल्दी आकर वोट डाल सकते हैं। क्यू मैनेजमेंट ऐप भी लॉन्च किया गया हैजिसकी सहायता से मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की लाइन की जानकारी घर बैठे प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अच्छे प्रयास किये गये हैंं। इस बार करीब 70 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

इस मौके पर स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा ने भी मतदाताओं का आह्वान किया कि वे मतदान अवश्य करें। पांच वर्ष में एक बार यह अवसर मिलता है जिसे चूकना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की गई हैं। इस अवसर पर फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किये गये ब्रांड एंबेसडर लोकेश राजपूत तथा डॉ. एमपी सिंह आदि गणमान्य व्यक्ति व अधिकारी मौजूद थे।


No comments :

Leave a Reply