HEADLINES


More

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सफलतापूर्वक मतगणना करवाने के लिए अधिकारियों/कर्मचारियों को दिए जरुरी टिप्स

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 29 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद29 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सफल मतगणना करवाने के लिए मतगणना से जुड़े अधिकारियों को टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि मतों की गणना से जुड़े अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण सेक्टर-15 के एपीजे स्कूल के ऑडिटोरियम दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतगणना से जुड़े अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा सैगमेंट के लिए कई राउंड में की मतगणना की जाएगी। मतगणना का कार्य बहुत ही गम्भीरता से पूरा करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में कोई भी डाउट हो तुरंत सम्बन्धित एआरओ और आब्जर्वर से पूछ कर दूर करें। उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेन्टो की मौजूदगी में सारा काम निष्पक्ष रूप से पूरा करना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला के सभी एआरओ और मतों की गणना से जुड़े अधिकारियों को लोकसभा चुनाव में मतगणना को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि चार जून को सुबह निर्धारित समय पर मतगणना केन्द्रों में मतों की गिनती का कार्य शुरू हो जाएगा।  सुरक्षा के मध्यनजर प्रशासन पहले से ही पुख्ता प्रबंध कर चुकी है। गर्मी के मौसम के मद्देनजर  अधिकारियोंकर्मचारियों व राजनैतिक दलों के एजेंटों के लिए बिजलीपेयजल व पंखे-कूलर आदि का भी उचित प्रबंध किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना हाल में 14 टेबल लगाई जानी है। मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार प्रत्येक टेबल पर मतगणना सुपरवाइजरसहायक सुपरवाइजर और माइक्रो आब्जर्वर स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। मतगणना सुपरवाइजर (राजपत्रित अधिकारी राज्य या केंद्र सरकार/पी.एस.यू)मतगणना सहायकमतगणना माइक्रो आब्र्जवर (केन्द्र सरकार का अधिकारी/कर्मचारी)एक ग्रुप डी कर्मचारीटेबल वाईज अधिकारियों/कर्मचारियों की नियुक्ति (सुपरवाइजरमतगणना सहायकमाइक्रो आब्र्जवर) पर्यवेक्षक की उपस्थिति मतगणना आगामी 04 जून के दिन की जाएगी। इन सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतणना एजेंट की नियुक्ति फार्म 18 में की जानी है जो कि मतगणना की तिथि से तीन दिन पहले की जानी आवश्यक है। सभी मतगणना केन्द्रों पर मतगणना हाल में प्रबन्धमतगणना केंद्र से बाहर के सुरक्षा प्रबंधमतगणना स्टाफ के रैंडमाइजेशन प्रोसेसमतगणना पर्यवेक्षक द्वारा दो सीयू की काऊंटर चैकिंग प्रोसेस की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतगणना का कार्य सम्पन्न करवाएं जाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी स्ट्रांग रूमों में निगरानी व सुरक्षा व्यवस्था के मध्यनजर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए है और मतगणना के दिन स्ट्रोंग रूम में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने कहा कि जिला में मतगणना केन्द्र के आसपास 500 मीटर के दायरे में धारा 144 का प्रयोग भी किया जाएगा।  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा के मतों की मतगणना की तैयारियां व मतगणना स्टाफ का प्रथम रेंडमाइजेशन के अलावा अन्य मतगणना से जुड़े सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। मतगणना स्टाफ का प्रथम रेंडेमाइजेशन मतगणना से पहले किया जाएगा। मतगणना के दिन सभी स्ट्रांग रूमों पर बिना कट के पावर सप्लाईअग्निशमन यंत्र और पीने के पानी की व्यवस्थामीडिया सेंटर स्थापितमतगणना केंद्र की 100 मीटर की परिधि का सुरक्षा कवच आदि सभी तरह के प्रबंध कर लिए गए हैं।

प्रशिक्षण के दौरान एडीसी आनन्द शर्मा और सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने प्रशिक्षण के दौरान कौन सा फार्म कैसे भरना है इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर तीनों अधिकारी आपसी तालमेल करके ईवीएमसीयुबीयू का सही निरीक्षण करके टोटल करेंगे। वहीं कैसे सील खोलनी है इस बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।


No comments :

Leave a Reply