HEADLINES


More

पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण में दिए गए चुनाव के सफल संचालन के लिए टिप्स

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 14 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद,14 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देशन में फरीदाबाद में मंगलवार को निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सभी छः विधानसभा क्षेत्रों में सेक्टर ऑफिसर्समाइक्रो आब्जर्वरपोलिंग पार्टियों को मतदान केन्द्रों के पोलिंग ऑफिसर्सप्रजाइडिंग आफिसर्सअलरर्नेट प्रजाइडिंग आफिसर्स को बेहतर चुनाव क्रियान्वयन के लिए द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। 85-पृथला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एचएससी सम्पदा अधिकारी सिद्धार्थ दहिया की अध्यक्षता में सेक्टर-14 में स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के महात्मा हंसराज ऑडिटोरियम में , 86-फरीदाबाद एमआईटी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एडीसी आनंद शर्मा अध्यक्षता में एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर नियर ओजोन मॉल सेक्टर-12 में, 87-बड़खल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एचएससी उपमंडल अधिकारी बड़खल अमित मान की अध्यक्षता में एनआईटी-03 स्थित के एल मेहता दयानन्द कॉलेज फॉर वुमन में, 88-बल्लभगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एचएससी उपमंडल अधिकारी बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद की अध्यक्षता में सेक्टर-2 स्थित श्रीमती सुषमा स्वराज राजकीय कॉलेज फॉर गर्ल्स में, 89- फरीदाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एचएससी उपमंडल अधिकारी फरीदाबाद शिखा अंतिल की अध्यक्षता में सेक्टर-17 स्थित मोडर्न स्कूल के भगवान महावीर ऑडिटोरियम में और 90-तिगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एचएससी मुख्य कार्यकारी अधिकारीजिला परिषद् सतबीर सिंह की अध्यक्षता में सेक्टर-88 स्थित अमृता अस्पताल के ऑडिटोरियम में रिहर्सल का आयोजन हुआ।

इस दौरान एडीसी आनंद शर्मा ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करवाया जाएगा। निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार ही मतदान कराया जाएगा। लोकसभा चुनाव-2024 प्रक्रिया से जुड़े सहायक रिटर्निंग अधिकारीमाइक्रो आब्जर्वरसेक्टर ऑफिसर्सपोलिंग ऑफिसर्सप्रेजाइडिंग ऑफिसर और सहायक प्रेजाइडिंग ऑफिसर को ट्रेनिंग में सफल चुनाव संचालन के लिए टिप्स दिए गए हैं। 

भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार  चुनाव प्रक्रिया में लगाए गए अधिकारियों के स्वयं के वोट डालने के लिए फार्म 12 और 12 ए भी भरवाए गए हैं। ताकि वे चुनाव में ड्यूटी के साथ साथ मतदान करने के भागीदार बन सकें।       

एडीसी ने कहा कि फरीदाबाद में लोकसभा चुनाव-2024 के लिए मतदान के दिन आगामी 25 मई को मतदान केन्द्रों पर अन्दर जाने और बाहर आने के लिए अलग-अलग गेट बनाए गए हैं। मतदान केंद्र के भीतर प्रजाइडिंग आफिसर्ससहायक प्रजाइडिंग आफिसर्स के बैठने की व्यवस्था और ईवीएम,वीवीपैट,सीयूपीयूबैलेट कंट्रोल यूनिट सहित तमाम व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बनाना सुनिश्चित करें। वहीं टेस्ट वोटमोक पोलपरोक्षी वोट डलवाने सहित अन्य सभी व्यवस्था आयोग की हिदायतों के अनुसार पूरी करें।

उन्होंने कहा कि EVM /इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को सुनिश्चित करें कि EVM चालू है और सही तरह से काम कर रही है। स्क्रीन साफ और मतदाताओं के लिए पूरी तरह से ठीक हैयह सुनिश्चित करें। वहीं उम्मीदवारों का चयन करने के लिए बटनों की प्रक्रिया की पूरी निष्ठा के साथ साथ जाँच करें। साथ ही चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि EVM को सुरक्षित रूप से रखा गया है और मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। मतदान शुरू होने से पहलेमतदान केन्द्रों पर उम्मीदवारों के मतदान एजेंटों और मतदाताओं को EVM के सही काम की डेमो के रूप में उन्हें आत्मसात करने के लिए एक नकली वोट कराएं। VVPAT/वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेलसुनिश्चित करें कि VVPAT प्रिंटर EVM से ठीक तरह से कनेक्ट करना पूर्णतया सुनिश्चित करें। पेपर रोल को सही ढंग से लोड करें और यह भी तय करें कोई जाम नहीं है। साथ सुनिश्चित करें कि VVPAT डिस्प्ले स्पष्ट और मतदाताओं के लिए उचित दृश्यमान है। वहीं VVPAT प्रिंटर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह सही तरह से काम कर रहा है। मतदाताओं को EVM पर अपने वोट को सत्यापित करने के बाद VVPAT पेपर ऑडिट ट्रेल पर जांच करने के लिए निर्देश प्रदान करें। चुनाव पर्व प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी सुनिश्चित करें कि CU की मेमोरी साफ है और वोटों को सही तरह से रिकॉर्ड करने के लिए तैयार है। यह सुनिश्चित करने के लिए अंतिम जांच करें कि CU अपने दोनों EVM और VVPAT के साथ सही ढंग से संचार कर रहा है। BU/ बैलेट यूनिट को सुनिश्चित करें कि BU EVM और CU से सही ढंग से कनेक्ट है। इसके अलावा यह सुनिश्चित करें कि BU पर उम्मीदवारों के लिए बटन सही ढंग से लेबल किए गए हैं और चुनाव में उम्मीदवारों के लिए सही हैं।    

प्रशिक्षण के दौरान एडीसी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों में उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल कराकर ईवीएम को क्लीयर करके क्लोज जरूर करें। मतदान दौरान हर दो-दो घण्टे में मतदान प्रतिशत की जानकारी सेक्टर ऑफिसर्स के जरिये सहायक रिटर्निंग अधिकारी को देना सुनिश्चित करें। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान केंद्र पर प्रजाइडिंग ऑफिसर द्वारा भरे जाने वाले फार्मों के साथ साथ समय पर भरना सुनिश्चित करें। मतदान केंद्र पर सामान्य निगरानी में बिजलीपेयजलरैम्प सहित निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार अन्य मूलभूत सुविधाओं की चेकिंग करनामतदान प्रक्रिया का प्रबंधन करनाचुनाव अधिकारियों की गणना और भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार प्रबंध करने बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं Assistant Presiding Officer /सहायक प्रैजाइडिंग अधिकारी द्वारा प्रैजाइडिंग अधिकारी के साथ सहायता करनामतदान प्रक्रिया में सहायता प्रदान करनामतदान केंद्र की सुरक्षा और क्रियान्वयन में सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया गया।                          

मतदान के दिन कवरेज करने आए मीडियाकर्मियों को पोलिंग बूथों के आसपास कवरेज करने की अनुमति रहेगी लेकिन उनको पोलिंग बूथ के अंदर जाकर कवरेज करने की अनुमति नहीं होगी। वोट डालने आए मतदाता भी मोबाइल लेकर मतदान केन्द्रों के भीतर नहीं जायेंगे। सभी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित करेंगे।


No comments :

Leave a Reply