HEADLINES


More

बाल विवाह को रोकने के लिए चलाया जागरूकता अभियान

Posted by : pramod goyal on : Thursday 2 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद 2 मई: जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी हेमा कौशिक की अध्यक्षता में महिला एंव बाल विकास विभाग व आंगनवाडी वर्करो की संयुक्त बैठक का आयोजन एनआईटी ब्लाक 1 व एनआईटी ब्लाक 2 में किया गया। उन्होंने आगे बताया कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के अन्तर्गत बाल विवाह एक दंडनीय अपराध है तथा बाल विवाह में प्रतिभाग करने वाले व्यक्तियों पर भी कानूनी कार्यवाही का प्रावधान किया गया है। किसी भी बालिकाजिसने अपनी आयु 18 वर्ष पूर्ण न की हो एंव किसी भी बालकजिसने अपनी आयु 21 वर्ष पूर्ण न की होका विवाह कराया जाना प्रतिबन्धित है। हेमा कौशिक द्वारा मीटिंग में प्रतिभागी सभी को बाल विवाह रोकथाम हेतु आस-पास के आमजन को जागरूक करने बारे निर्देश दिए।

फरीदाबाद जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग ने बाल विवाह को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण जागरूकता अभियान का आयोजन किया। इस अभियान के तहतसमाज को बाल विवाह के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है और इसके नुकसानों पर ध्यान दिलाया जा रहा है। बाल विवाह के कई अंधाधुंध सामाजिकमानसिक और आर्थिक प्रभाव होते हैंऔर यह विकास के मार्ग को रोकता है। इस अभियान के माध्यम सेहम सभी लोगों को बाल विवाह के खिलाफ एक साथ आवाज उठाने और समाज में संजीवनी बोते जाने का संदेश देना चाहते हैं।

इस अभियान में विभिन्न क्षेत्रों के स्कूलोंकॉलेजोंगाँवों और शहरों में जागरूकता शिविरसेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित की गईं। साथ हीसामाजिक संगठनों को भी समाहित किया गया ताकि उन्हें भी इस अभियान में सहयोग करने का मौका मिले। महिला एवं बाल विकास विभाग का उद्देश्य यह है कि हम समाज में बाल विवाह के खिलाफ संजीवनी और संचेतना का वातावरण बनाए रखेंताकि हम सभी मिलकर इस बुराई का मुकाबला कर सकें।

उन्होंने आमजन से अनुरोध करते हुए कहा कि यदि उनके संज्ञान में ऐसा कोई विवाह आता है तो वे इस बारे में तत्काल हेल्पलाइन न0 112, महिला एवं बाल विकास हेल्पलाइन न0 181 या स्थानीय पुलिस स्टेशन पर सूचना दे।


No comments :

Leave a Reply