HEADLINES


More

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

Posted by : pramod goyal on : Saturday 11 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 11 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर विभिन्न स्तर पर तैयारियां की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने आज कैंप ऑफिस में लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर आरओ तथा एआरओ के साथ समीक्षा बैठक की।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि आगामी 25 मई को मतदान केंद्र के भीतर प्रजाइडिंग आफिसर्ससहायक प्रजाइडिंग आफिसर्स के बैठने की व्यवस्था और ईवीएमवीवीपैटसीयूपीयूबैलेट कंट्रोल यूनिट सहित तमाम व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बनाना सुनिश्चित करें। वहीं टेस्ट वोटमोक पोलपरोक्षी वोट डलवाने सहित अन्य सभी व्यवस्था आयोग की हिदायतों के अनुसार पूरी करें।

 

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर मतदाता मोबाइलइलेक्ट्रॉनिक गैजेटइलेक्ट्रॉनिक वॉचस्पाई कैमरा इत्यादि लेकर न जाएंइससे मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना रहती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल पीठासीन अधिकारी को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। मतदाता केवल पहचान वाले दस्तावेज ही अपने साथ लेकर जाएं।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए 25 मई को मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। हीट वेव से बचाव हेतु  तथा छाया के लिए टेंटपंखेपीने का पानी सहित मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। इसके अलावामतदाताओं को क्यू मैनेजमेंट एप से भी बीएलओ जानकारी देगा कि मतदान के लिए कितने लोग लाइन में हैंताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। जहां दिव्यांगजन मतदाता है और उनके मतदान को सुगम बनाने के लिए प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों पर रैम्प की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं दिव्यांगजनो की सुविधा के लिए  व्हीलचेयर भिजवाई जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  2024 आम लोक सभा चुनावों के लिए प्रशासन दिव्यांगजनों के लिए खास ख्याल रखेगा। ताकि उन्हें मतदान के कार्य में किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना न करना पड़े। मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर मेडिकल फैसिलिटी के तहत ओआरएस ग्लूकोस समेत अन्य व्यवस्था को सुनिश्चित करने को कहा गयाजिससे तेज गर्मी के बीच आने वाले मतदाताओं को समस्या न हो। सभी पोलिंग स्टेशन के आस-पास सफाई व्यवस्था हो। पोलिंग बूथ पर मॉडल बूथ भी तैयार करे और साथ ही पिंक बूथ की भी व्यवस्था पूरी करें।

 

बैठक में एडीसी आनंद शर्मानगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त स्वप्निल रविंद्र पाटिलसीईओ जिला परिषद् सतबीर मानएसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिलएसडीएम बड़खल अमित मानएसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंदसीटीएम अंकित कुमार सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।

 


No comments :

Leave a Reply