HEADLINES


More

नागरिकों को हीट वेव से बचाव के लिए संबंधित विभाग उचित कदम उठाए: डीसी विक्रम सिंह

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 24 April 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 24 अप्रैल। डीसी विक्रम सिंह ने गर्मी के बढ़ते प्रकोप के चलते आमजन को हीट-वेव से बचाने के लिए विभिन्न विभागों को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के आदेशानुसार आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद की वीडियो कांफ्रेंस के बाद आयोजित बैठक में डीसी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे हीट वेव से बचाव के लिए अपनी-अपनी एडवाइजरी जारी करें।

उल्लेखनीय है कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा नागरिकों को गर्मी से बचाव के लिए संबंधित विभागों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। इसी कड़ी में डीसी विक्रम सिंह ने सभी एसडीएमस्वास्थ्य विभागश्रम विभागपशुपालन विभागजन स्वास्थ्य विभागरोजगार विभागरोडवेज विभागशिक्षा विभागवन मंडलपंचायती विभाग व पर्यटन आदि प्रमुख विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे नागरिकों को हीट-वेव से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। डीसी ने श्रम विभाग के निर्देश दिए हैं कि उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए कार्य के दौरान विश्राम के लिए उचित जगह निर्धारित करवाएं और उनके लिए पेयजल का पर्याप्त प्रबंध हो। इसके साथ ही श्रमिकों को हीट वेव से बचाव के बारे में जागरूक किया जाए।

डीसी ने कहा कि आगामी 25 मई को जिला में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। ऐसे में सभी मतदान केंद्रों पर वोटर्स के वेटिंग एरिया सहित पीने के पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर दो वालंटियर की ड्यूटी भी लगाई जाए। इसके साथ साथ सभी पोलिंग पार्टी को एक मेडिकल किट्स भी उपलब्ध कराई जाए जिसमे ओआरएस घोल के पैकेट पर्याप्त मात्रा में हो। डीसी ने जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे नागरिकों के लिए पर्याप्त पेयजल का प्रबंध करें ताकि गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या न बने। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ नागरिकों को हीट वेव से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार से डीसी ने शिक्षा विभाग भी निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों को गर्मी से बचाव के बचाव के बारे में जागरूक करें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सर्विस कार्य को लेकर जिस भी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति रोकी जाए वहां के नागरिकों को उचित माध्यम से इसकी सूचना भी दें।  उन्होंने अन्य संबंधित विभागों को भी अपने-अपने विभाग से संबंधित आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं ताकि नागरिक हीट वेव से बच सकें।

बैठक में डीआरओ विजेंद्र राणाजिला शिक्षा अधिकारी आशा दहिया महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी मंजू श्योराण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।



No comments :

Leave a Reply