HEADLINES


More

आमजन को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा व एवं शांतिपूर्ण तरिके से मताधिकार प्रयोग करने संबंध में किया जा रहा है जागरुक

Posted by : pramod goyal on : Friday 12 April 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद- 12 अप्रैल, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के द्वारा दिए गए आदेश अनुसार फरीदाबाद के तीनों जोन में स्थित सभी थाना व चौकी प्रभारी की टीम के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में आमजन को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा लोकसभा चुनाव में मतधिकार का शांतिपूर्ण तरिके से प्रयोग करने के संबंध में जागरुक किया जा रहा है। 


पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सेंट्रल, एनआईटी, बल्लभगढ़ जोन के पुलिस उपायुक्त के निर्देशानुसार थाना पुलिस टीम स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, मार्केट, पार्क, कम्पनी व अन्य भीड़ वाले स्थान पर आमजन को उनके बीच पहुंचकर जागरुक कर रही है।

*साइबर फ्रॉड*-
आजकल जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो वहां पर ऑनलाइन जॉब से संबंधित बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसमें प्रति महीने 50 से 60 हजार रूपए मात्र 3 या 4 घंटे का काम रोजाना करके कमाने का लालच दिया जाता है। इस प्रकार के विज्ञापन आमजन को लुभाने के लिए दिया जाते हैं ताकि रोजगार की तलाश में व्यक्ति उनसे संपर्क करें और वह सुनहरी नौकरी का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ सकें। कुछ आरोपी शेयर मार्किट में पैसे लगाकर मोटे मुनाफे की गारंटी देते है और फर्जी एप के माध्यम से पैसे लगवा देते है, जिस एप में शेयर डाउन ही नही होता और पीडित अधिक पैसे लगा ता जाता है जब पीडित पैसे निकालता है तो पैसे निकलते ही नही है।  जब पीडित को समझ आता है जब तक उसके साथ फ्रॉड हो चुका होता है। कुछ सरकारी नौकरी और अच्छी कम्पनी में नौकरी के नाम पर भी ठगी करते है। जानकारी के अभाव में बहुत सारे व्यक्ति इनके झांसे में आ जाते हैं जिसके पश्चात साइबर अपराधी इनसे रजिस्ट्रेशन फीस, इंटरव्यू, ऑफर लेटर, टैक्स इत्यादि के नाम पर अलग-अलग समय पर पैसे ट्रांसफर करवाते रहते हैं और जब व्यक्ति के पास पैसे खत्म हो जाते हैं तो वह अपना नंबर बंद करके गायब हो जाते हैं जिससे रोजगार की तलाश में घूम रहे व्यक्ति को ओर भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि बेरोजगार व्यक्ति के पास पहले ही पैसे नहीं होते। नौकरी के लालच में वह इधर उधर से कर्ज लेकर सारे पैसे इन ठगों को दे देते हैं। 


इसके साथ ही आमजन को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें और उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचाने की संभावना बढ़ जाती है।

 *नशे के दुष्परिणाम*-

नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है।किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

*महिला विरुद्ध अपराध*-

महिलाओं को बताया कि अगर कोई व्यक्ति किसी औरत या लडकी का पिछा करता है तो इस के संबंध में तुरंत डायल 112 पर सूचना दे, सूचना के 5-10 मिनट में पुलिस टीम आपके पास पहुंच कर आपकी समस्या का समाधान करेगी। इसके साथ अगर घर पर आस पडोस में कोई व्यक्ति आपको परेशान करता है तो इसकी सूचना पुलिस को दे। आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।
*लोकसभा चुनाव*--
वर्ष 2024 के आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर आमजन को अपने मतअधिकर प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया है। चुनाव से हम अपने प्रति निधि चुनकर सरकार बनाते है जिससे की देश व राज्य का विकास होता है। साथ ही अगर कोई चुनाव को लेकर गलत तरिके से प्रचार करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दे। या सरकार के द्वारा चलाई गई एप सी विजील पर वीडियो अपलोड करे। चुनाव आयुक्त के हेल्प लाईन नम्बर 1950 पर कॉल कर सुचना दे। फरीदाबाद में लोकसभा चुनाव को शांति पूर्ण तरिके से संपन्न कराने में मदद करे।


No comments :

Leave a Reply