HEADLINES


More

लोकतंत्र के फेस्टिवल को आनन्दमय तरीके से मनाने के लिए अधिकारी गण बने भागीदार:- सतबीर मान

Posted by : pramod goyal on : Thursday 25 April 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 25 अप्रैल। सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने लोकतंत्र के फेस्टिवल को आनन्दमय तरीके से मनाने के लिए अधिकारी गण भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान लोकतंत्र के महापर्व पर निर्वाचन आयोग का विशेष ध्यान है। वहीं भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती की  कोई गुंजाइश नहीं है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने आज वीरवार को अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान लोकतंत्र के महापर्व पर  निर्वाचन आयोग का विशेष ध्यान केन्द्रित है। निर्वाचन आयोग की हिदायतों पर मतदान करवाने में गलती की कोई गुंजाइश नहीं है।सतबीर मान ने लोकसभा चुनाव-2024 प्रक्रिया से जुड़े सहायक रिटर्निंग अधिकारीमाइक्रो आब्जर्वरसेक्टर ऑफिसर्सप्रजाइडिंग ऑफिसर और सहायक प्रजाइडिंग ऑफिसर को ट्रेनिंग के द्वारा सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न  के लिए अमृता अस्पताल के ऑडिटोरियम में टिप्स दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा   चुनाव-2024 के बेहतर क्रियान्वयन के लिए  प्रशिक्षण में चुनाव प्रक्रिया में लगाए गए अधिकारियों के स्वयं के वोट डालने के लिए फार्म 12 और 12 ए भी भरवाए गए हैं। ताकि वे चुनाव में ड्यूटी के साथ साथ मतदान करने के भागीदार बन सकें। वहीं ऐसे अधिकारी जो कि दूसरे प्रांतों में मतदाता हैं और वहां पर 25 मई को मतदान है तो उन्हें फार्म भरने की कोई जरूरत नहीं है। वे अपना मतदान दिवस पर लोकतंत्र के फेस्टिवल के लिए  बूथों पर जाकर मतदान करने के भागीदार बन सकते हैं।

 

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने कहा कि मतदान के दिन आगामी 25 मई को मतदान केन्द्रों पर अन्दर जाने और बाहर आने के लिए अलग-अलग गेट होते हैं। मतदान केंद्र के भीतर प्रजाइडिंग आफिसर्ससहायक प्रजाइडिंग आफिसर्स के बैठने की व्यवस्था और ईवीएमवीवीपैटसीयूपीयूबैलेट कंट्रोल यूनिट सहित तमाम व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बनाना सुनिश्चित करें। वहीं टेस्ट वोटमोक पोलपरोक्षी वोट डलवाने सहित अन्य सभी व्यवस्था आयोग की हिदायतों के अनुसार पूरी करें।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान के लिए चुनाव पहचान पत्रदिव्यांगजन सर्टिफिकेटड्राइविंग लाइसेंस,आई कार्ड,बैंक पासबुक,पैन कार्ड,सर्विस कार्ड,आधार कार्डस्मार्ट कार्डमनरेगा जॉब कार्डइंश्योरेंस हेल्थ कार्ड सहित 13 विभिन्न आईडी में एक आईडी दिखानी जरूरी होती है। उन्होंने कहा कि  आगामी 29 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के बाद 06 मई तक उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। वहीं 09 मई तक उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह देने के बाद आगामी 25 मई को प्रातः 07:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक मतदान प्रक्रिया को बेहतर तरीके से पूरा करना सुनिश्चित करें|


सतबीर मान ने प्रशिक्षण कार्यशाला में बताया  कि Returning Officer /रिटर्निंग ऑफिसर को मतदान के सभी प्रक्रियाओं का प्रबंधन करनाजिसमें मतदाताओं की सूची का तैयारीवोटिंग मशीनों का प्रबंधन और नतीजों का घोषणा शामिल होता है। वहीं  Assistant Returning Officer /सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को पूरा सहयोग करना हैंउन्हें अपने कार्यों का सही तरीके से पूरी मदद करनी हैं। इसके अलावा Sector Officer/ सेक्टर अधिकारी को मतदान केंद्र के अलग अलग  विभागों का तमाम  प्रबंधन करना होता हैजिसमें उम्मीदवारों  के पंजीकरणमतदान केंद्रों की तैयारी और सुरक्षा शामिल होती है। प्रशिक्षण कार्यशाला में Presiding Officer मतदान केंद्र के प्रैजाइडिंग अधिकारी को मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया का संचालन कैसे करना होता है। Assistant Presiding Officer/सहायक प्रैजाइडिंग अधिकारी को पूरी निष्ठा के साथ साथ मतदान केन्द्रों पर  मदद करने और मतदान केंद्र पर सभी तकनीकी और व्यवस्थात्मक काम करना हैं।                                                                                                                                                    

 

सीईओ जिला परिषद ने भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार कहा कि मतदान केन्द्रों पर मतदान के दौरान भरे जाने वाले सभी फार्म साथ साथ ही भरना सुनिश्चित करें। हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत उच्चतर अधिकारियों को देना सुनिश्चित करें। फोन किसी को भी मतदान केन्द्रों के भीतर न ले जाने दें। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मीडिया कवरेज मतदान केन्द्रों के बाहर से की जाएगी। इसके अलावा कोई भी दिक्कत मतदान केंद्र पर आती है तो उसे रजिस्टर में जरूर दर्ज करें। उच्च अधिकारियों के विजिटर रजिस्टर में साइन जरूर करवाए। मतदान केंद्र के सभी प्रकार के पैकेट सील जरूर करें।


No comments :

Leave a Reply