HEADLINES


More

वाटर टैस्टिंग मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर जांचेगी पेयजल की गुणवता

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 2 April 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद। जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश भर के जिलों में मोबाइल वाटर टैस्टिंग वैन के माध्यम से गांव-गांव जाकर मौके पर ही पेयजल की कैमिकल व बैक्ट्रीयोलोजिकल जांच करवाई जा रही है। इसी कड़ी में जिला फरीदाबाद पहुंची मोबाइल वेन 15 अप्रैल तक जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाकर वाटर टैस्टिंग करेगी। सोमवार को विभाग के कार्यकारी अभियंता अमित कुमार जैन, लैब कैमिस्ट वंदना चैधरी एवं वि


भाग के जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा ने वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर कार्यकारी अभियंता अमित कुमार जैन ने बताया कि हमारे जीवन में पानी का विशेष महत्व है। इसलिए इसकी गुणवत्ता काफी मायने रखती है। विभाग की यह वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन भी इसी कार्य को पूरा करेगी। वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन एक आधुनिक उपकरण है। इसके द्वारा गांव में पानी की गुणवता जांच मौके पर ही की जा सकेगी। यह एक चलती फिरती पानी जांच करने की लैब है। दूर-दराज के इलाकों में जो रिमोट एरिया में आते हैं वहां ये सबसे उपयोगी साबित होती है। साथ ही महामारी व आपातकाल की स्थिति पैदा होने पर ये मोबाइल लैब वेन के माध्यम से किसी भी गांव में कुछ समय तक स्टैशन लैब के रूप  में भी स्थापित किया जा सकता है।

जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा ने बताया कि ये मोबाइल वैन जिले में 15 अपै्रल तक गांव-गांव जाकर पानी की जांच करेगी। एक दिन में लगभग 7 गांव विजिट किये जायेंगे व एक गांव का एक सैंपल टैस्ट होगा। लैब कैमिस्ट वंदना चैधरी ने बताया कि ये मोबाइन वेन कैमिकल व बैक्ट्रीयोलोजिकल जांच के लिए गांव गांव जाएगी। पानी के कुल 9 पैरामीटर की जांच की जाएगी। जिनमें से मुख्यतः टीडीएस, पीएच, टरबिडिटी, आयरन, हार्डनेस, फलोराइड, नाइट्रेट, सल्फेट व जिंक तत्वों की जांच की जाएगी। इस मौके पर कनिश्ठ अभियंता रघुबीर सिंह, उपमंडल लिपिक विकास, अमित कुमार, सम्मी, दीपक पांचाल, नवीन षर्मा, सुमित कष्यप, मनोज कुमार सहित अनेक विभाग कर्मचारी उपस्थित थे।
मंगलवार को ये रहेगा रूट:
मंगलवार को मोबाइल वैन द्वारा गांव भनकपुर, कबूलपुर बांगर, खोरी जमालपुर, कोट, फतेहपुरतगा, मादलपुर, करनेरा व समयपुर मंे पानी जांच की जाएगी।

No comments :

Leave a Reply