HEADLINES


More

नेहरू कॉलेज में पर्यावरणीय चेतना की दिशा में एक सक्रिय कदम

Posted by : pramod goyal on : Thursday 14 March 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 पर्यावरणीय चेतना की दिशा में एक सक्रिय कदम बढ़ाते हुए, प्राचार्या, डा० रुचिरा खुल्लर के निर्देशन में रसायनत्व : कैमिकल सोसायटी ने "पॉलीबैग उपयोग से संबंधित मिथ्या एवं तथ्यों" के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया। व्याख्याता के रूप में दयानंद महाविद्यालय से डा० बीना सेठी ने शिरकत की। व्याख्यान छात्र कैमिकल सोसायटी (प्रवीन, सिमरन सिद्दीकी, उत्कर्ष सिंह) के सहयोग से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को पॉलीबैग के उपयोग संबंधित हानिकारक प्रभावों के बारे में उचित निर्णय लेने के लिए शिक्षित और सशक्त बनाना था। उन्होंने अपने व्याख्यान में बताया की समस्या पॉलीबैग नहीं,


अपितु पॉलीबैग का दुरुपयोग है। एवं आमजन को पॉलीबैग के रियूज, रिसाईकलिंग को अम्ल में लाने के बारे में सजग किया जाना है। प्लास्टिक का विकल्प सिर्फ और सिर्फ प्लास्टिक ही है।  मुख्य वक्ता ने पॉलीबैग के पर्यावरणीय प्रभाव और सामूहिक प्रयास की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए एक व्यावहारिक प्रस्तुति दी।


व्याख्यान के मुख्य बिंदु:
पर्यावरणीय परिणाम, विकल्प और समाधान: पॉलीबैग के व्यावहारिक विकल्प, रियूज-रिसाईक्लिंग को बढावा देने, एवं पुन: प्रयोज्य कपड़े के बैग और बायोडिग्रेडेबल विकल्पों पर चर्चा की गई, जिससे छात्रों को अपने दैनिक जीवन में टिकाऊ विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
 
व्याख्यान के बाद, एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र ने छात्रों को वक्ता के साथ जुड़ने और विषय को गहराई से समझने का अवसर दिया।  प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने में व्यक्तियों और संस्थानों की भूमिका पर सार्थक चर्चा को प्रेरित करते हुए विचारशील प्रश्न उठाए गए।

कार्यक्रम की संयोजक डा० अंकिता एवं आयोजन कमेटी श्री अमित अरोड़ा, डा० दुर्गेश गौतम, श्रीमती निशा तेवतिया, डा० प्रमिला, डा० प्रियंका, डा० किरण ने कार्यक्रम को सफल बनाया। मंच सचालक श्रीमती निशा तेवतिया ने इस प्रकार के कार्यक्रम को राष्ट्र निर्माण में एक सफल कदम बताया । प्राचार्या डा० रुचिरा खुल्लर ने मुख्य वक्ता का धन्यवाद करते हुए विद्यार्थियों को पॉलिबैग के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए प्रेरित किया तथा पॉलीबैग को कम करने, पुन: उपयोग संबंधित वस्तुओं को अपनाने को कहा। डा० बीना सेठी ने विद्यार्थियों को इस बारे में शपथ दिलाई और इस जागरुकता को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर डा० सुमन, डा० दीपिका हुड्डा, श्रीमती नीतू मलिक, डा० मंजु रानी उपस्थित रहे।

No comments :

Leave a Reply