HEADLINES


More

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने सेक्टर 12 में आयोजित लखपति दीदी महासम्मेलन में की शिरकत

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 6 March 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 06 मार्च। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं के कल्याण लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश की लाखों महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है। लखपति दीदी योजना का लाभ स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को दिया जाएगा।

विधायक नरेंद्र गुप्ता आज बुधवार को सेक्टर 12 के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित लखपति दीदी महासम्मेलन” में महिलाओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना गरीबी उन्मूलन और आर्थिक सशक्तिकरण के मिशन के तौर पर लांच की गयी है। इसके तहत प्रशिक्षित महिलाओं के प्रति वर्ष 1 लाख रुपये से अधिक कमाई का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत 2 करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन योजना की सफलता को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया। योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि लखपति दीदी योजना एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। इस स्कीम में सरकार की ओर से महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर पैसा कमाने योग्य बनाया जाता हैजिससे कि वह अपना आर्थिक स्तर सुधार पाएं। इस स्कीम के तहत महिलाओं को प्लंबिंगएलईडी बल्ब बनाने के साथ ड्रोन संचालन और उनकी मरम्मत जैसी कई तरह की अन्य ट्रेनिंग भी दी जाती हैजिससे महिलाएं स्वावलंबी बन सके।

कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री विपुल गोयलभाजपा जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहराएसडीएम बड़खल अमित मानबीडीपीओ कुमारी दीपिका शर्मातहसीलदार करणसीडीपीओ मंजूस्वयं सहायता समूह की महिलाएं तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


No comments :

Leave a Reply