HEADLINES


More

फरीदाबाद हॉफ मैराथॉन में ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें: डीसी विक्रम सिंह

Posted by : pramod goyal on : Monday 19 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 19 फरवरी। उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद में आगामी तीन मार्च को फरीदाबाद मैराथॉन नाम से एक बड़ा इवेंट होने जा रहा है। इस इवेंट में अलग-अलग श्रेणियों में हजारों धावक भागीदारी करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल फरीदाबाद मैराथॉन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करेंगे।

 

उन्होंने ज़िला के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों व कॉलेजों तथा आरडबल्यूए के प्रतिनिधियों को ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में  इस मैराथन में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित कराने के दिशा-निर्देश दिए।

 

डीसी विक्रम सिंह ने आज सोमवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजन की तैयारियों को लेकर ज़िला के सरकारी व निजी स्कूलों तथा कॉलेजों एवं आरडबल्यूए के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की।

 

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि दिल्ली और मुंबई जैसे देश के प्रमुख शहरों में आयोजित होने वाले ऐसे आयोजनों की तर्ज पर फरीदाबाद हॉफ मैराथॉन भी औद्योगिक महानगर का एनुअल इवेंट होगा। फरीदाबाद मैराथॉन में भागीदारी के लिए हजारों की संख्या में प्रोफेशनल रनर्स ने फरीदाबाद हॉफ मैराथॉन डॉट कॉम पर अपना पंजीकरण करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह रजिस्ट्रेशन 29 फरवरी तक करवाया जा सकता है। मैराथन का शुभारंभ सूरजकुंड परिसर से होगा और यह शहर के बड़खल मोड़ से वापिस जाएगी।    

 

विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को नगद इनाम से किया जाएगा सम्मानित

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि 21 किलोमीटर ओपन केटेगरी में हॉफ मैराथन में प्रथम स्थान पर आने वाले विजेता को 1 लाख 50 हजारद्वितीय विजेता को 1 लाख व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 75 हजार के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही 5 किलोमीटर की फन मैराथॉन का आयोजन  जिसमें बच्चें युवा और सीनियर सिटीजन भाग ले सकते है।

 

चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे

 

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि मैराथन के लिए पोर्टल पर 21 किलोमीटर फुल व 10 किलोमीटर की श्रेणी में आवेदन करने वाले रनर्स को रनिंग किट्स प्रदान की जाएगी। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त बीब (टी शर्ट पर चिपकने वाला स्टीकर) शामिल है। उन्होंने बताया कि इस चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे साथ ही आयोजन के उपरांत अपने इलेक्ट्रॉनिक बीब की मदद से आयोजन से जुड़े अपने फोटो भी डाउनलोड कर सकेंगे।

 

राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की होगी लाइव परफॉर्मेंस

 

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद में यह अपने आप में पहला ऐसा बड़ा कार्यक्रम होगा जिसमें मैराथॉन में आए रनर्स में जोश व रोमांच भरने के लिए राष्ट्रीय स्तर के कलाकार अपनी लाइव परफॉर्मेंस देंगे। उन्होंने बताया कि मुक्चय आयोजन स्थल के साथ साथ मैराथन के पूरे रूट पर निर्धारित स्थानों पर भी छोटे स्टेज पर लाइव परफॉर्मेंस आयोजित किए जाएंगे जो रनर्स को बूस्ट अप करेंगे।

 

मैराथॉन मार्ग में यह होंगी व्यवस्थाएं

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि मैराथन मार्ग पर रनर्स की सुविधा के लिए प्रत्येक दो किलोमीटर पर मेडिकल स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशन के साथ साथ वहां पर ग्लूकोसएनर्जी ड्रिंक्स सहित मोबाइल टॉयलेट्स की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मैराथन मार्ग में रनर्स को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए पूरे मार्ग पर वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं प्रत्येक 150 से 200 मीटर के बीच पुलिस कर्मी भी नियुक्त किए जाएंगे।

 

इसके साथ ही इस आयोजन में गुरूग्राम स्थित सभी यूनिवर्सिटी व सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के कक्षा 11 व कक्षा 9 के बच्चों को भी इसमें सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 

मैराथन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

 

मैराथॉन में सहभागी बनने के इच्छुक नागरिक फरीदाबाद मैराथॉन डॉट कॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदक को मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करना होगा जिस पर उन्हें ओटीपी प्राप्त होगा। इसके उपरांत उसे अपनी पर्सनल जानकारी व अन्य जानकारी भरनी होगी।

 

मीटिंग में एडीसी आनंद शर्माएसडीएम बड़खल अमित मानसीईओ ज़िला परिषद सतबीर मानएसडीएम फ़रीदाबाद अमित कुमारनगराधीश अंकित कुमारडीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


No comments :

Leave a Reply