HEADLINES


More

हरियाणा में कोचिंग सेंटरों पर नया कानून ला रही सरकार

Posted by : pramod goyal on : Saturday 17 February 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

हरियाणा में अब कोचिंग सेंटरों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। हरियाणा सरकार इसके लिए कानून बनाने की तैयारी में है। 

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में यह विधेयक लाया जा सकता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मंजूरी के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कानून बनाने पर काम आरंभ कर दिया है।

हरियाणा सरकार ने यह फैसला केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा कोचिंग संस्थानों के लिए जारी गाइड लाइन के बाद लिया है।  प्रदेश के कोचिंग संस्थानों की मनमानी रोकने के विरुद्ध करनाल के एक व्यक्ति ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी.

जिसे यह कहते हुए खारिज कर दिया गया था कि ऐसे मामले सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन हैं। राज्य सरकार अपने स्तर पर फैसला ले सकती है। हरियाणा सरकार द्वारा बनाए जाने वाले कानून में अधिकतर उन्हीं दिशा-निर्देशों को शामिल किया जाएगा.

 जो कोचिंग संस्थानों के लिए केंद्र सरकार ने जारी किए हैं। राज्य सरकार के प्रस्तावित कानून की खास बात यह होगी कि कोचिंग संस्थानों को छात्र-छात्राओं के मानसिक विकास की निगरानी करनी होगी.

 परीक्षा के दौरान उनके तनाव के स्तर को कम करने के लिए अपने केंद्रों में कम से कम एक-एक मनोवैज्ञानिक नियुक्त करना अनिवार्य होगा। कोचिंग संस्थान अपने विद्यार्थियों से अच्छे नंबर दिलाने का वादा नहीं करेगा।


No comments :

Leave a Reply