HEADLINES


More

2000 से अधिक पुलिसकर्मी रहेंगे सुरजकुंड मेले की सुरक्षा में तैनात

Posted by : pramod goyal on : Thursday 1 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद:* एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल और आईजी सिक्योरिटी सौरभ सिंह ने पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य और डीसी विक्रम सिंह के साथ 02 से 18 फरवरी तक सूरजकुंड (फरीदाबाद) में आयोजित किए जाने वाले 37वे अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर तैनात पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। इस अवसर पर उनके साथ डीसीपी एनआईटी अमित यशवर्धन, डीपीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ, डीसीपी क्राइम हेमेंद्र कुमार मीणा, डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल, एसीपी क्राइम अमन यादव सहित भारी संख्या में पुलिस बल और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। पुलिस अधिकारियों ने हेलीपैड, मुख्य चौपाल, थीम कंट्री, थीम स्टेट इत्यादि मेला स्थल एरिया का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को मेले में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 


डीसीपी एनआईटी अमित यशवर्धन को बतौर मेला ऑफिसर और एसीपी एनआईटी विष्णु प्रसाद को बतौर सहायक मेला ऑफिसर नियुक्त किया गया है। मेले की सुरक्षा के मद्देनजर करीब 2000 से अधिक पुलिसकर्मी की डयूटी लगाई गई है, जिसमें फरीदाबाद पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अलावा अन्य जिलों से भी पुलिस बल तैनात किया गया है जिन्हें कलर वाइज ड्यूटी पास जारी किए गए हैं। बुलेट प्रूफ जिपसी, डॉग स्कवाड टीम, मोबाईल जैमर, स्वेट कमॉडों एवं सुरक्षा के मध्यनजर सीआईडी टीम का बम निरोधक दस्ता, एंटी स्बोटेज टीम, भी तैनात होगी। मेले की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए हरियाणा पुलिस के स्पेशल कमांडो बुलेट प्रूफ जैकेट एवं ऑटोमेटिक गन सहित तैनात किए जाएंगे।टिकट काउंटर, वीआईपी पार्किंग, मचान इत्यादि पर भी हथियार सहित पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। क्राइम ब्रांच में तैनात पुलिसकर्मी सादी वर्दी में मौजूद रहेंगे तथा साथ ही महिला पुलिसकर्मी असामाजिक तत्वों और मनचलों से निपटने के लिए सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगी।

मेले की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पुलिसकर्मियों की शिफ्टवाईज डयूटी लगाई गई है ताकि डयूटी दुरस्त तरीके से की जा सके। सभी गेटों पर मेटल डिटेक्टर व डीएफएमडी होंगे, मेले की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने व अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 5 ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी और मेला स्थल की मैपिंग की जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर अपराधिक तत्वों व मंचलो पर नजर रखने के लिए महिला रेपीडेक्स पुलिस, स्वेट कमांडो/क्यूआरटी (क्विक रेस्पोंसे टीम) व सिविल कपडो में महिला व पुरुष पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। इसके अलावा दूरबीन से भी मंचलो पर नजर रखी जाएगी। पुलिस कर्मी मेले के चारो तरफ उंची-उंची पहाडियों पर भी असले के साथ तैनात होंगें। मेला परिसर के सभी गेट, सभी जोन, फूड कोर्ट, वीआईपी पंडाल और सभी पार्किग स्थल एवं अन्य जगह पर कैमरे लगए गए है जिनको सूरजकुंड स्थित कंट्रोल रूम से जोडा गया है। सीसीटीवी निगरानी के लिए पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। मेले में परिजनों के साथ आए बच्चों के खो जाने पर उनकी सहायता के लिए खोया पाया काउंटर बनाया गया है जिसपर मेले में गुम हुए बच्चों या किसी वस्तु के बारे में सूचना दी जा सकेगी और साथ में जेबकतरों पर निगरानी या किसी भी परिस्थिति में पुलिस सहायता के लिए पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है। कण्ट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0129-2988976 पर संपर्क करके पुलिस की मदद ली जा सकती है। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति के साथ कोई घटना होने पर पुलिस कण्ट्रोल रूम में शिकायत की जा सकती है।

सुरक्षा की दुष्टि से सभी मेला दर्शियों से अनुरोध है कि अपने साथ माचिस, बीडी, सिगरेट व अन्य जवलनशील पदार्थ को साथ ना लाए अन्यथा उनको एंट्री नही दी जाएगी। मेले के दौरान आमजन को पार्किंग सम्बंधित समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए प्रशासन द्वारा प्रयाप्त संख्या में पार्किंग स्थान निर्धारित किए गए हैं। वाहन चालक अपनी गाडियों को निर्धारित पार्किंग स्थान पर ही खडी करें, गाड़ियों को सड़क पर पार्क ना करें। मेले के दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखने में फरीदाबाद पुलिस का सहयोग करें।


No comments :

Leave a Reply