HEADLINES


More

मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मूक बधिर दिव्यांग बच्चों संग मनाया नववर्ष, चॉकलेट, मिठाई और उपहार बांटे

Posted by : pramod goyal on : Monday 1 January 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 01 जनवरी। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहाकि एडिप स्कीम मोदी सरकार की समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे बढ़ाने की मंशा को सार्थक रूप देती है। इस प्रकार की समाज कल्याण की योजनाएं जन जन के जीवन में सार्थक बदलाव लाने की पूरी कोशिश करती है। सर्वोदय हॉस्पिटलफरीदाबाद द्वारा आयोजित कॉकलियर इम्प्लांट सर्जरी से वापस सुनने और बोलने की क्षमता हासिल करने वाले बच्चों द्वारा "धन्यवाद समारोह" कार्यक्रम आयोजित कियाजिसमें भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बतौर मुख्यअथिति शिरकत की।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा की "नववर्ष की इससे सकारात्मक शुरुवात हो नही सकतीआज शहर के तमाम लोग मुझसे शिष्टाचार भेंट करने आयेकई अन्य लोगों से में भी मिला परन्तु जो अनुभूति मुझे इन छोटे बच्चों से इतना प्यार पाकर हुई वह वाकई में शब्दों में बयाँ कर पाना मुश्किल है माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार की एडिप स्कीम के तहत इन बच्चों का निशुल्क कॉकलियर इम्प्लांट सर्जरी हुई है। अभी तक हजारों बच्चों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है। भारत सरकार की निःशुल्क कॉकलियर इम्प्लांट योजना जिसके अंतर्गत 5 वर्ष से कम आयु का बच्चा एवं 15000 रुपये से कम मासिक आय वाले परिवार के बच्चे को यदि कॉकलियर इम्प्लांट प्रत्यारोपित करवाने की आवश्यकता होती है तो उसके सारे खर्च का वहन ( लगभग 9 लाख ) भारत सरकार उठाती साथ ही सर्जरी के अगले 2 वर्षो तक स्पीच थेरैपी भी निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

सर्वोदय हॉस्पिटल के ई.एन.टी एवं कॉकलियर इम्प्लांट विभाग के डायरेक्टर  डॉ. रवि भाटिया ने बताया कि " प्रतिवर्ष 1 लाख बच्चों में से 4 से 5 बच्चे जन्मजात गूँगे बहरे होते है इन बच्चों पर यदि ध्यान ना दिया जाये तो भविष्य में ये अपने आप को समाज पर बोझ समझने लगते है पर देश की प्रगति में अपना योगदान नहीं दे पाते। परन्तु कॉकलियर इम्प्लांट सर्जरी के बाद बच्चा सामान्य बच्चे की प्रकार की जीवन जी सकता है बशर्ते उनकी स्पीच थेरपि और उसके आत्मविश्वास पर ध्यान दिया जाए।

सर्वोदय हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि "एक प्रगतिशील समाज और देश की कल्पना तभी की जा सकती है जब उसका प्रत्येक तबका देश और समाज के उत्थान के लिए कार्य करें ये बच्चे भी समाज का अभिन्न अंग है भारत सरकार भी इन बच्चों के लिए अपने स्तर पर काम कर रही है और ए. डी. आई. पी. स्कीम के तहत इनका निःशुल्क कॉकलियर इम्प्लांट सर्जरी करवा रही है।  हमें यह बताने में गर्व का अनुभव होता है जब हम हरियाणा में उन चुनिंदा हॉस्पिटलों में शामिल होते है जो भारत सरकार की ए. डी. आई. पी. स्कीम के तहत ये सर्जरी करने के लिए मान्यता प्राप्त है इसलिए हमारी कोशिश रहती है कि इन बच्चों को भी उन सभी मौकों के लिए तैयार करें जो एक सामान्य बच्चे को मिलते है।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने सभी बच्चों से पुष्प स्वीकार किये एवं उनको चॉकलेटमिठाई और उपहार बांटे।


No comments :

Leave a Reply