HEADLINES


More

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव अलीपुर शिकारगाह व जसाना में कार्यक्रम का आयोजन

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 12 December 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 12 दिसंबर – फरीदाबाद के गांव अलीपुर के सरपंच सुनील कुमार ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को न्यू इंडिया’ का मंत्र दिया है। न्यू इंडिया’ एक ऐसा भारतजो आत्मनिर्भर और विकसित’ होगा। अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने न केवल आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत की रूपरेखा तैयार की हैबल्कि इस दृष्टिकोण को भारतीय लोकाचार और वैश्विक आकांक्षाओं के साथ भी समृद्ध किया है। सरपंच सुनील कुमार आज मंगलवार को गांव अलीपुर शिकारगाह व जसाना में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतिम व वंचित व्यक्ति आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत का आधार है। इस महत्वपूर्ण कड़ी को मजबूत करते हुए सरकार की ओर से विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की पहल आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत की संकल्प यात्रा के चार अमृत स्तंभों-नारी शक्तिअन्नदातायुवा शक्ति और मध्यम वर्ग एवं गरीब के सशक्तिकरण के अनुरूप हैं। उज्ज्वलाहर घर जल से लेकर पीएम - आवास योजना और आयुष्मान भारत योजना तकमोदी सरकार ने आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत के आदर्शों की दिशा में समर्पित रूप से कार्य किया है। प्रधानमंत्री इस आदर्श को विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को मोदी की गारंटी वाली गाड़ी’ के माध्यम से जनता जनार्दन तक ले जा रहे हैं। यात्रा का उद्देश्य अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक पहुंचाना और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करना हैजिससे ऐसी योजनाओं की शत-प्रतिशत पहुंच सुनिश्चित हो सके।

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को निशुल्क उज्ज्वला गैस कनेक्शन भी प्रदान किए गए। उज्ज्वला गैस कनेक्शन पाकर पात्र महिलाओं की आंखें खुशी से चमक उठीं। विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान नागरिकों की स्वास्थ्य जांच व टीबी की स्क्रीनिंग की गई। यात्रा के दौरान लोगों को आयुष्मान कार्डबीपीएल राशन कार्डउज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया गया। यात्रा में जनभागीदारी बढ़ाने व समाज के लिए अच्छा कार्य करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर उल्लेखनीय कार्य करने वाली विभूतियों को सम्मानित किया गया। इस यात्रा को जनसंवाद से जोड़ा गया है जिसके तहत जनता की समस्याओं और शिकायतों को अधिकारी मौके पर ही निपटा रहे हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने सफलता की कहानियां सांझा करते हुए अपने-अपने अनुभवों के बारे में बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण को समर्पित योजनाओं का लाभ उठाकर बेहतर व अच्छे तरीके से अपना जीवन यापन कर रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान सभी ने एक साथ मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी ली।

इस अवसर पर सूचनाजनसंपर्कभाषा तथा संस्कृति विभाग की ओर से आई भजन मण्डली ने अपने गीतों के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का प्रचार किया तथा लोगों को जागरूक किया।


No comments :

Leave a Reply