HEADLINES


More

विकसित भारत-2047 अभियान से जुड़ते हुए जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की सार्थक पहल

Posted by : pramod goyal on : Sunday 10 December 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फ़रीदाबाद, 10 दिसंबर - स्वतंत्रता के 100वें वर्ष तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पहल "विकसित भारत-2047" के राष्ट्रीय दृष्टिकोण के अनुरूप जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा इस परिवर्तनकारी यात्रा में युवाओं को शामिल करने के लिए सक्रिय रूप से प्रयासों शुरू कर दिए है।

कुलपति प्रो.

सुशील कुमार तोमर ने विश्वविद्यालय द्वारा की गई पहल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस अभियान में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है।  इसलिए, जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने युवाओं के नवीन विचारों को राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में शामिल करने के लिए एक समर्पित योजना तैयार की है।  विश्वविद्यालय ने छात्रों को 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण में सक्रिय रूप से योगदान देने के लिए खुला निमंत्रण दिया है।

उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. तोमर चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन द्वारा 11 दिसंबर, 2023 को आयोजित राज्य स्तरीय सेमिनार के दौरान विकसित भारत के दृष्टिकोण के एक भाग के रूप में नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर पैनल चर्चा में भाग लेंगे और अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। 
अभियान में युवाओं की भागीदारी की पहल के बारे में विस्तार से बताते हुए डीन छात्र कल्याण प्रोफेसर मुनीष वशिष्ठ ने कहा कि विश्वविद्यालय ने 11 दिसंबर, 2023 को विवेकानंद सभागार में "विकसित भारत-2047: वॉयस ऑफ यूथ" परामर्श कार्यक्रम के वेबकास्ट की स्क्रीनिंग का आयोजन किया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा विकसित भारत-2047 आइडियाज पोर्टल का लॉन्च भी किया जायेगा, जिसके उपरांत वे युवाओं और शिक्षाविदों को संबोधित करेंगे।
अभियान में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए, विश्वविद्यालय हैशटैग #आइडिया4विकसितभारत और #जेसीबीओएसयूएसटी के साथ एक सोशल मीडिया अभियान में सक्रिय रूप से शामिल हो रहा है।  इसके अलावा, विश्वविद्यालय विकसित भारत उत्सव का आयोजन करेगा, जिसमें अभियान पर जानकारीपूर्ण व्याख्यान होंगे।  छात्र जुड़ाव को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए विकसित भारत विचार केंद्र स्थापित किया जाएगा, जहां छात्र अभियान को लेकर अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रस्तुत कर सकेंगे।
छात्रों से सोशल मीडिया पर अपने अनुभव और विचार साझा करने, अभियान हैशटैग का उपयोग करने और अभियान बैनर सेल्फी के साथ अपने प्रदर्शन फ़ोटो को अपडेट करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।
विकसित भारत-2047 अभियान के तहत सभी गतिविधियाँ डीन छात्र कल्याण के कार्यालय द्वारा संचालित की जाएंगी और इसका समन्वयन प्रोफेसर सोनिया बंसल करेंगी।  प्रो. बंसल ने कहा कि छात्र विकसित भारत-2047 की परिवर्तनकारी दृष्टि में सक्रिय भागीदारी और अपने योगदान को लेकर उत्साहित हैं।

No comments :

Leave a Reply