HEADLINES


More

10 वर्ष पहले माता-पिता से ट्रेन में बिछड़ी लड़की को वापस परिजनों से मिलवाकर लौट आई जिंदगी की खुशियां

Posted by : pramod goyal on : Friday 30 June 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा के दिशानिर्देश के तहत मिसिंग पर्सन हेल्पलाइन में एएसआई कृष्ण लाल की टीम ने 10 वर्ष से गुमशुदा लड़की जो इस समय 23 वर्ष की है, उसे उसके परिवार की तलाश करके उसके परिजनों तक पहुंचाने का सरा


हनीय कार्य किया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गुमशुदा लड़की छत्तीसगढ़ की रहने वाली है जो 10 साल पहले आरती (काल्पनिक नाम) लगभग 13 साल की थी तब अपने माँ-बाप के साथ ट्रेन में दिल्ली की तरफ आ रही थी। ट्रेन में ज्यादा भीड़ होने के कारण ये अपने माँ-बाप से बिछड़कर बल्लभगढ़ पहुच गई जहाँ रेलवे पुलिस द्वारा इसको लावारिस हालत में मिलने के कारण CWC के माध्यम से कर्म मार्ग संस्था में छोड़ दिया गया। इस समय लावारिस मिली यह लड़की इसी संस्था  में रहकर अपनी 10वी कक्षा की पढाई कर रही थी। दिनांक 28/04/2023 को संस्था की नोडल अधिकारी श्रीमती अनीता मलिक द्वारा लड़की की काउन्सलिंग की गई। काउन्सलिंग के दौरान जिसने बतलाया कि दिल्ली में मेरे मामा का दोस्त रहता है जिसके पास मैं एक-दौ बार पहले आ चुकी हूँ जिसका मकान ओल्ड दिल्ली रेलवे स्टेशन के नज़दीक है। मुझे वहां ले जाया जाये तो शायद मैं पहचान सकती हूँ। लड़की गलती से अपने आपको उड़ीसा का रहना बयान करती थी। जब लड़की को दिल्ली ले जाकर घुमाया गया तो वह एक व्यक्ति ने इसकी बोली को सुनकर बतलाया की उड़ीसा की नहीं छत्तीसगढ़ की रहने वाली दिखती है। यह सुनकर लड़की ने तुरंत कहा, “सर सॉरी मैं उड़ीसा की नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ की रहने वाली हूँ” वह व्यक्ति भी उस एरिया का रहने वाला था और लड़की के गांव के प्रधान को जानता था जिसने गांव के प्रधान को फोन करके सारी बात बताई और लड़की के माँ-बाप को व्हाट्सऐप द्वारा उसकी शिनाख्त कराई गई। आज मिसिंग पर्सन हेल्पलाइन की मदद से लड़की की माता जी फरीदाबाद बुलाकर CWC के कार्यालय में श्री सुनील यादव व श्रीमती अपर्णा के सम्मुख पेश किया गया जहाँ पर लड़की की काउन्सलिंग करके उसकी माता के हवाले करके पूरी टीम के कार्य की सराहना की गई। अपनी लड़की को सकुशल पाकर लड़की के परिवार ने फरीदाबाद पुलिस, मिसिंग पर्सन हेल्पलाइन, कर्ममार्ग संस्था व CWC की पूरी टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

पुलिस प्रवक्ता ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि यदि आपकी जानकारी में कोई भी व्यक्ति गुम है तो उसके परिवारजनों को missingpersonhelpline.org वेबसाइट जरुर दिखाएं क्यूंकि इस समय इस वेबसाइट पर लगभग 35,000 लावारिस मिले जिन्दा व मृत व्यक्तियों का रिकॉर्ड फोटो सहित उपलब्ध है। आपका एक प्रयास किसी गुमशुदा बच्चे को उसके परिवार तक पहुँचाने में हमारी मदद कर सकता है। आप हमारी Android App “Missing Person Helpline” पर भी अपडेट कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 9169490000 पर सम्पर्क करे। आप स्वयं भी गुमशुदा या लावारिस व्यक्ति की फोटो व डिटेल संस्था की उपरोक्त वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है।

No comments :

Leave a Reply