HEADLINES


More

स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाए: सुभाष चंद्रा

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 17 May 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 17 मई। हरियाणा के टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ और सुंदर बनाना सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाने की बैठक में टास्क फोर्स कमेटी के अधिकारी और गैर सरकारी सदस्यों की उपस्थिति में मंत्रणा की गई।

सुभाष चन्द्रा ने कहा कि जिला स्तर पर स्वच्छ भारत मिशन की गतिविधियों को मजबूत बनाने और अपने जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ और सुंदर/ क्लीन और ग्रीन बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। जिसमें प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स सरकारी और कमेटी के अधिकारियोंसरकारी और गैर सरकारी सदस्यों की बैठक सदस्यों की को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छता की पहल को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार स्टेट टास्क फोर्स का गठन किया है। हम सबको मिलकर आपसी समन्वय के साथ इस मिशन को लेकर आयोजित  बैठक के दौरान आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान के बेहतर क्रियान्वयन को आगे लेकर जाना है। यही नहीं हम अपने साथ ही साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिशन से जोड़ना हैतब कहीं जाकर हम बदलाव की स्थिति में आएंगे और हरियाणा को स्वच्छता के मामले आदर्श स्टेट बनाएंगे।

स्वच्छ भारत मिशन के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला फरीदाबाद को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता अभियान के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की पहली बैठक में विस्तार पूर्वक सुझाव भी साँझे किए गए। वहीं नवनियुक्त सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों की बैठक वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्रा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय टास्क फोर्स (एसएलटीएफ) स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा को लेकर एमसीएफ कान्फ्रेंस हाल में बैठक की आयोजित की गई। जहां बैठक में स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि ठोस कचरा शैडो का सामूहिक सहयोग से सदुपयोग किया जाये। तरल कचरा प्रबंधन द्वारा गांवों को गंदे पानी से निजात मिल सके। गोबरधन बायोगैस प्लांट निर्माण कार्य पूर्ण होने पर गांव किरा के ग्रामीणों तथा गौशाला को सस्ती और सुविधाजनक गैस प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अब स्वच्छ भारत मिशन द्वारा ओडीएफ प्लस गांव बनाए है। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी भी है। जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है। इस कार्य के लिए अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का कार्य करेंताकि यह मिशन जन आंदोलन बन सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीहरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में इस मिशन को काफी मजबूती मिली है।

बैठक में सीईओ जिला परिषद डॉक्टर शुभेता ढाका ने फरीदाबाद जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में  एक-एक करके बिन्दुवार सभी प्वाइंटों बारे बारीकी से जानकारी दी। वहीं ज्वाइंट कमिश्नर शिखा ने एमसीएफ द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत क्रियान्वित की जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एमसीएफ के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर प्रभात जोत ने सफाई कर्मचारियों को स्वास्थ्य सम्बन्धी मूलभूत सुविधाओं और हैल्थ चैकअप प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन बारे जानकारी दी।

बैठक से पूर्व प्रदेश टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने ओल्ड फरीदाबाद क्यूआरजी अस्पताल सेक्टर -16 में लाला लाजपत राय चौक पर प्रातः 6:00 बजे  सफाई दाताओं को भी सम्मानित किया। जहां पर टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने महा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ उनके साथ सफाई अभियान चलाकर किया।

बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रभारी अल्फ संख्यक मोर्चा अशोक मौर्यडीडीपीओ राकेश मोर और कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह ने ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही अन्य गतिविधियों बारे जानकारी दी। बैठक में विक्रम सिंह अरूआ,योगेन्द्र कुमार,कुमारी सन्तोष बैनीवालसुनील कौशिकश्रीमती ममता श्रीवास्तव बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments :

Leave a Reply