HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में योग दिवस के उपलक्ष्य में गतिविधियां शुरू

Posted by : pramod goyal on : Monday 18 April 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 18 अप्रैल - हर साल 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने आज गतिविधियों की एक श्रृंखला का शुभारंभ किया, जिसमें छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों के लिए योग शिविर, योगासन प्रतियोगिता, व्याख्यान विशेषज्ञ और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शामिल हैं। इन गतिविधियों का संचालन विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण कार्यालय द्वारा किया जा रहा है।


गतिविधियों का औपचारिक शुभारंभ आज कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने छात्राओं तथा महिला कर्मचारियों के लिए दो सप्ताह के योग शिविर के साथ किया गया। यह शिविर 1 मई 2022 तक चलेगा। शिविर का संचालन डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस और गल्र्स हॉस्टल द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है तथा शिविर के आयोजन में विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कॉलेज फॉर स्किल डेवलपमेंट के प्रशिक्षकों द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की जा रही है। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. तोमर ने स्वस्थ और समग्र जीवन शैली के लिए सभी के लिए योग अभ्यास की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि योग मन को शांत करके एकाग्रता और ध्यान में सुधार करने में मदद करता है, जिससे जीवन में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण विकसित होता है। उन्होंने प्रतिभागियों से योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। 
डीन छात्र कल्याण प्रो. लखविंदर सिंह और बालिका छात्रावास की मुख्य वार्डन डॉ संध्या दीक्षित ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसरण में विश्वविद्यालय द्वारा योग गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। डॉ दीक्षित ने कहा कि दो सप्ताह तक चलने वाले इस शिविर से छात्रावास में रहने वाली छात्राओं को लाभ होगा। इस अवसर पर सभी महिला छात्रावास की वार्डन उपस्थित थीं।

No comments :

Leave a Reply