HEADLINES


More

वरिष्ठ नागरिकों के हितों के लिए बनाए गए कानून के बारे में दी जानकारी

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 20 April 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद:* पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज इंस्पेक्टर सविता ने महिला पुलिस थाना बल्लभगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नेहा राठी व उनकी टीम के साथ मिलकर थानाक्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ एक बैठक आयोजित करके वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, उनके भरण-पोषण तथा मूलभूत सुविधाओं के लिए बनाए गए कानून के बारे में उन्हें जानकारी दी। इस सम्मेलन में वरिष्ठ नागरिक कमेटी मेंबर्स तथा वरिष्ठ ना


गरिकों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस थाने में आयोजित की गई इस मीटिंग में वरिष्ठ नागरिकों को जानकारी देते हुए इंस्पेक्टर सविता ने नागरिकों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करते हुए बताया की प्रत्येक पुलिस स्टेशन में वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए 5 सदस्य कमेटी गठित की गई है जिसमें दो पुलिस अधिकारी तथा तीन अन्य नागरिकों को शामिल किया गया है। नियुक्त किए गए दो पुलिस अधिकारियों में एक अधिकारी इस कमेटी का नोडल ऑफिसर होता है। इंस्पेक्टर सविता ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के वेलफेयर तथा मेंटेनेंस के लिए किस प्रकार वह एप्लीकेशन फाइल कर सकते हैं और उन्हें मेंटेनेंस कहां से और कैसे प्रदान की जाएगी इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों की दवा पानी, मल्टी सर्विस डे केयर सेंटर के प्रावधानों तथा मुफ्त कानूनी सलाह के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को डीएसएलए (district legal services authority) द्वारा कानूनी सलाह मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है और यह इसका तरीका बहुत ही आसान और सुविधाजनक है जिसमें किसी भी प्राइवेट या महंगे वकील की आवश्यकता नहीं होती।

इंस्पेक्टर सविता ने बताया कि एरिया में रह रहे वरिष्ठ नागरिक किसी भी प्रकार की सहायता के लिए उन्हें किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं। बुजुर्गों की दवा पानी या देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक कमेटी बनाई गई है जो बुजुर्गों का पूरा ध्यान रखती है।  इसके साथ ही अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी के विषय में अपना नंबर प्रदान करते हुए बताया कि जब वरिष्ठ नागरिकों घर पर अकेले रहते हैं और यदि उन्हें कोई मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है तो वह बाहर जाकर अपनी तकलीफ किसी को बताने में असमर्थ होते हैं। इस दशा में वह वरिष्ठ नागरिक सेल या थाने के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस उनकी सहायता के लिए तुरंत उपस्थित होगी और उन्हें आवश्यक सहायता दी जाएगी।

वरिष्ठ नागरिक कमेटी द्वारा वृद्धजनों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना। फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित सभी को वरिष्ठ नागरिक रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तारपूर्वक बताया। इंस्पेक्टर सविता ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक निसंकोच मिलकर अपनी समस्या बता सकते हैं। फरीदाबाद पुलिस सदैव उनकी सहायता के लिए तत्पर है।

No comments :

Leave a Reply