HEADLINES


More

बच्चों को शिक्षा के महत्व के प्रति जागरूक करते हुए थाना धौज थाना प्रबंधक महेंद्र पाठक ने स्कूल बच्चों में नोटबुक, पेन और पेंसिल

Posted by : pramod goyal on : Thursday 24 March 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद:* धौज  थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर महेंद्र पाठक की टीम ने छोटे बच्चों को शिक्षा के महत्व के प्रति जागरूक करते हुए उनमें कॉपी पेन वितरित करने का सराहनीय कार्य किया है।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि थाना धौज  प्रभारी महेंद्र पाठक  ने आज श्रम बस्तियों के स्कूल जाने वाले छोटे - छोटे बच्चों

को कॉपी, किताब व पेन पेंसिल वितरण करते हुए बच्चों करते हुए शिक्षा का महत्व समझाया। गांव कोट में आयोजित किए गए इस समारोह में उनके साथ स्कूल हेडमास्टर श्री सुरेंद्र खटाना तथा सरपंच केसर सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

इस मौके पर थाना धौज की पुलिस टीम द्वारा बच्चों को सभी पढ़ने लिखने की सामग्री वितरित की गई जिसमें जिसमें 500 नोटबुक, पेन तथा पेंसिल शामिल थी। सब पढ़े सब का नारा को आगे बढ़ाते हुए प्रबंधक थाना महेंद्र पाठक ने कहा कि जब अंग्रेज भारत आए थे तब भारत की साक्षरता दर करीब 16 प्रतिशत थी और वर्ष 1947 में जब अंग्रेज भारत को छोड़कर गए तो भारत की साक्षरता दर मात्र 12% रह चुकी थी जो अब बढ़कर 74% हो चुकी है। उनका मानना है कि यदि किसी देश को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचना हो तो शिक्षा ही उसका मूलभूत आधार है इसलिए उनका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षित किया जाए ताकि वह भविष्य में देश की सेवा करके देश की उन्नति में अपना योगदान दे सकें। 

उन्होंने बताया कि अरावली की तलहटी में बसा कोट गांव आबादी से काफी दूर है और वहां पर आने जाने में भी काफी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। ज्यादातर बच्चे पढ़ाई छोड़कर रोजी रोटी के लिए छोटे-मोटे कामों में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी बच्चे के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार है जिसके बलबूते  वह दुनिया की किसी भी मुसीबत का सामना करके उस उसे आसानी से हल कर सकता है इसलिए आवश्यक है कि हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचे और वह देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

No comments :

Leave a Reply