HEADLINES


More

निगमायुक्त के नेतृत्व में निगम द्वारा आज छुटटी वाले दिन भी मेगा स्वच्छता अभियान तेज गति से चलाया गया

Posted by : pramod goyal on : Sunday 20 February 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 20 फरवरी।  निगमायुक्त के नेतृत्व में निगम द्वारा आज छुटटी वाले दिन 20 फरवरी रविवार को भी मेगा स्वच्छता अभियान तेज गति से चलाया गया। बाजारों में मेगा सफाई अभियान के दौरान निगम द्वारा एनाउंसमेंट भी करवाई गई कि दुकानदार अपनी दुकान का सामान अंदर रखें। अगर किसी भी दुकानदार का सामान  दुकान के बाहर लगा पाया गया तो निगम द्वारा उक्त दुकानदार के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी और उसका सामान जब्त कर लिया जाएगा।

आज इस सफाई अभियान में सभी 40 वार्डाे में नाले/नालियों, पार्काे, खुले खतों की सफाई की गई। सफाई विभाग द्वारा 20 जी0बी0पी0 स्थानो से लगभग 335 टंन कूडा उठाया और विभिन्न प्रकार की अनियमित्तओं के खिलाफ 10 लोगो के चालान किये गये। इसके अतिरिक्त लगभग 120 कि0मी0 सड़को की सफाई की और इस सफाई अभियान में 29 सफाई कर्मचारी लगाए गए। महासफाई अभियान को सफल

बनाने के लिये शहर में 38 जेसीबी, 79 ट्रैक्टर ट्रॉलियां,

3 डम्पर, तथा पर्याप्त मात्रा में रिक्शे व वाटर टैंकर प्रयोग में लाये गये। इनके द्वारा हर वार्ड के आखिरी कोने तक सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया गया तथा कूड़े-कचरे को ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरवाकर बंधवाड़ी प्लांट भेजा गया। इसके साथ- साथ 90 कि0मी0 नाले/नालियां व  4.506 कि0मी0 बरम की सफाई कराई गई। इसके अतिरिक्त सड़को के किनारों से 7 अतिक्रमणों को भी हटाया गया।  
रविवार छुटटी वाले दिन भी इस मेगा सफाई अभियान में सड़कों और गली मौहल्लों में सफाई करवाने, नालों और सीवर की सफाई, कूड़े के खत्तों को खत्म करने, वार्डों में पड़ने वाले बाजार, पार्क और हरित पट्टियों से सफाई करवाई गई। कई स्थानों से अतिक्रमण और अवैधकब्जे भी हटाए गए। कई स्थानों पर  सड़ते कूड़े को हटवाया गया। इस दौरान सभी वार्डों में इकोग्रीन की गाडियों ने घर-घर से और खत्तों से कूड़ा साथ-साथ उठाया।
नगर निगमायुक्त यशपाल अपनी प्रभावी कार्येशेली के लिए जाने जाते है, जिसका ताजा उदारण आजकल देखने को मिल रहा है जिसमे निगमायुक्त चुनाव ड्यूटी पर होते हुए भी अपने शहर की सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए ऑनलाइन मीटिंग करके स्वयं सभी सम्बन्धित को हिदायते/दिशानिर्देश भी दे रहे है और उनके कामो का जायजा भी ले रहे है। मीटिंग में अतिरिक्त निगमायुक्त, संयुक्त आयुक्त एनआईटी, बल्लबगढ़, ओल्ड फरीदाबाद मुख्य अभियन्ता-1 और 2 (बागवानी), अधीक्षण अभियन्ता तथा स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगणों ने भाग लिया।
इस अभियान में पूर्व वार्ड पार्षदों, मास्टर टेªेनरों, वार्ड कमेटी के सदस्यों, विभिन्न आरडब्ल्यूए और अन्य संगठनों, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं सहित आम जन ने भी सहयोग दिया जिसका निगमायुक्त ने आभार जताया। 

No comments :

Leave a Reply