HEADLINES


More

ई-श्रम योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति का होगा दो लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त : डीसी जितेंद्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Thursday 3 February 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 03 फरवरी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिककामगार तथा छोटे व मध्यम किसान आदि अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम योजना के तहत स्वयं करवा सकते हैं। डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि इस योजना के तहत पंजीकृत व्यक्ति का दो लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त होगा और स्थाई अंग भंग होने पर उसे एक लाख रूपए तक की सहायता राशि मिलेगी। इस योजना के तहत फरीदाबाद जिला में अब तक लगभग 4 लाख 24 हजार 865 पात्र व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि यह योजना श्रमिको के लिए कॉफी लाभदायक है और योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी सीएससी सैंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। व्यक्ति खुद भी ईएसएचआरएएम.जीओवी.इन पर जाकर अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन कर सकता है। यह रजिस्टे्रशन बिल्कुल मुफ्त किया जा रहा है। इसमें वे श्रमिक ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष तक है और जो इनकम टैक्स नहीं भरते और ना ही उन्हें ईपीएफओ या ईएसआईसी का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों की श्रेणी में छोटे और मध्यम किसानखेतों में काम करने वाले मजदूरमनरेगा योजना के श्रमिकपशुपालन श्रमिकसब्जी और फल रेहड़ी लगाने वालेघरेलू कार्य करने वाले व्यक्तिआशा वर्कररिक्शा या ऑटो रिक्शा ड्राईवरलकड़ी का काम करने वालेदूध विक्रेताप्रवासी श्रमिकईंट या पत्थर का काम करने वाले व्यक्तिभवन व अन्य निर्माण कार्य में लगे श्रमिक आदि आते हैं।

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड मिलेगाजिससे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने मे भी उन्हें मदद मिलेगी। डीसी जितेंद्र यादव ने यह भी बताया कि इसके लिए ई-श्रम पोर्टल भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण किया जाएगा और यह पोर्टल श्रमिको को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगा।


No comments :

Leave a Reply