HEADLINES


More

फरीदाबाद से गठन हुआ कॉन्फीडरेशन ऑफ एनजीओ का

Posted by : pramod goyal on : Monday 28 February 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 विश्व एनजीओ दिवस के अवसर पर कॉन्फीडरेशन ऑफ एनजीओ के द्वारा 27 एनजीओ के साथ मिलकर कार्यक्रम का आयोजन मेट्रो हॉस्पिटल  के साथ  किया गया । कॉन्फ़िगरेशन के संस्थापक ट्रस्टी प्रेसीडेंट प्रवेश मलिक ने बताया की विश्व भर में हर साल 27 फरवरी को वर्ल्ड एनजीओ डे मनाया जाता है।  ये दिवस एनजीओ के महत्व को समझाने और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता हैजो लोगों और जीवों के हित के लिए कार्यरत हैं. पहली बार इस दिन को 27 फरवरी, 2014 को वर्ल्ड एनजीओ डे के रूप में मनाया गया था. उन्होंने बताया की इस सपने को पूरा होने मे लगभग पाँच साल लगे जिसे पूरा करने मे बहुत से साथियों ने मदद करी  जिसमे मुख्य रूप से सी ए डॉक्टर अजय गर्ग का मारगनिर्देशन कबीले तारीफ रही ।    

इस अवसर पर ट्रस्टी महासचिव अजय गर्ग ने बताया कि फ़रीदाबाद में हजारों संस्थाएं काम कर रही है उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ही इस महा-संगठन को बनाया गया है जो कि एतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा की इस मे अनिल शर्मा , अकंकुर शरण और सुरेंदेर दहिया का विशेष योगदान है   ।

अंकुर शरण और अनिल शर्मा ने बताया की विश्व एनजीओ दिवस’ मनाने का उद्देश्य लोगों को एनजीओ के महत्व को समझाना और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करना है जो लोगों और जीवों के हित के लिए कार्य कर रहे हैं. ये दिन एनजीओ संस्थापकोंकर्मचारियोंसदस्योंसमर्थकों और स्वयं सेवियों को सम्मानित करने का अवसर भी प्रदान करता है. साथ ही अन्य लोगों को एनजीओ से जुड़ने और ज़रूरतमंद लोगों एवं जीवों की मदद करने के लिए भी प्रेरित करता है. एक-दूसरे के साथ एनजीओ से जुड़े ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए भी ये दिन मनाया जाता है.

 

इस अवसर पर मेट्रो हॉस्पिटल के डॉक्टर मयूर मयंक ने कैंसर के बारे में उपस्थित सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को जानकारी दी उन्होंने बताया कि किस प्रकार से आप कैंसर से बच सकते हैं वर्ल्ड एनजीओ डे के अवसर पर एस्कॉर्ट कंपनी के सीएसआर हेड आए उन्होंने बताया कि इसी ऐसा प्रोजेक्ट लेने के लिए क्या-क्या काम कौन-कौन से कागजात की जरूरत होती है जिस पर सभी ने उनकी तारीफ करी। विशिष्ट अतिथि के रूप में एचएससी मलिक, अजीत सिंह पटवा, ए के गौड़, गुंबहर जी, उमेश अरोड़ा, रोटरियन मीनू गुप्ता,  शुबलेश मलिक , लता सिंघला, संतोष अरोड़ा , अशोक भतेजा  राकेश भाटिया , सुषमा यादव मीना , राकेश टोंगर आदि उपस्थितः रहे  


No comments :

Leave a Reply